Indian Navy Day: 1971 की जंग में भारतीय नौसेना ने इसी दिन कराची में मचाई थी तबाही

0 84

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना दिवस उनकी नौसेना को पहचानने के लिए कई देशों द्वारा मनाया जाता है। यह भारत (India) में हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है, 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ऑपरेशन ट्राइडेंट के शुरू होने की याद में। ऑपरेशन ट्राइडेंट क्षेत्र में एंटी-शिप मिसाइलों के पहले उपयोग में उभरा था। 1971 में पाकिस्तान के साथ हुई लड़ाई में भारतीय नौसेना ने 4 दिसंबर को ऑपरेशन ट्राइडेंट की शुरुआत की थी। 4 और 5 दिसंबर की रात को ऑपरेशन ट्राइडेंट को अंजाम दिया गया था। भारतीय नौसेना ने कराची में पाकिस्तान नौसेना मुख्यालय पर हमला किया था। इस दौरान पाकिस्तान की नौसेना को भारी नुकसान पहुंचा था।

ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1612 में भारतीय नौसेना की स्थापना की थी। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, पाकिस्तान ने 3 दिसंबर को भारतीय हवाई अड्डों पर हमला किया था। इसके जवाब में भारतीय नौसेना ने कराची में पाकिस्तान नौसेना के हेडक्वार्टर पर हमला किया था। इसके लिए तीन मिसाइल बोट (आईएनएस वीर, आईएनएस निपत और आईएनएस निर्घाट) का इस्तेमाल किया गया था। भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान पाकिस्तानी नौसेना के तीन जहाजों को डूबो दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.