भारतीय ‘सुजय’ विदेशी तैनाती के रूप में पहुंचा इंडोनेशिया

0 40

नई दिल्ली : भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) का जहाज ‘सुजय’ एक महत्वपूर्ण हेलीकॉप्टर के साथ बुधवार को दो दिवसीय यात्रा के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता बंदरगाह पर पहुंचा। ‘सुजय’ पूर्वी एशिया में चल रही अपनी विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में यहां पहुंचा है, यह भारतीय तटरक्षक बल का अपतटीय गश्ती जहाज है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अपनी तरह की विशिष्ट पहल के अंतर्गत जहाज पर सवार दो महिला आईसीजी अधिकारी ‘समुद्री सुरक्षा एवं संरक्षा में महिलाओं’ का प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से विदेश में तैनाती पर रवाना हुईं हैं। भारतीय तटरक्षक बल की ये महिला अधिकारी द्विपक्षीय सहकारी कार्यक्रमों में संवाद व अन्य गतिविधियों में भागीदारी करेंगी।

‘सुजय’ का चालक दल अपनी इस यात्रा के दौरान, समुद्री प्रदूषण रोकथाम, समुद्री खोज और बचाव तथा समुद्री कानून प्रवर्तन पर ध्यान केंद्रित करते हुए कार्य संचालन संबंधी बातचीत में शामिल होगा। आधिकारिक चर्चा के साथ-साथ इस दौरान रिपब्लिक इंडोनेशिया, इंडोनेशिया तट रक्षक के साथ कामकाजी वार्तालाप, क्रॉस डेक प्रशिक्षण, संयुक्त योग सत्र, मैत्रीपूर्ण खेल आयोजन और बाकमला के साथ समुद्री अभ्यास भी किया जाना है।

इसके अतिरिक्त, भारतीय तटरक्षक बल के जहाज पर सवार 10 एनसीसी कैडेट स्थानीय युवा संगठनों के सहयोग से समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण वॉकथॉन में भाग लेंगे। इस कदम से सरकार के ‘पुनीत सागर अभियान’ में योगदान मिलेगा और अभियान की अंतर्राष्ट्रीय पहुंच बढ़ेगी। भारतीय तटरक्षक बल ने 6 जुलाई 2020 को समुद्री सहयोग बढ़ाने और अपने जुड़ाव को संस्थागत बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। विदेश में यह तैनाती समझौता ज्ञापन के दायरे में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की आईसीजी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करने में भी शानदार भूमिका निभा रहा है, जो समकालीन समुद्री चुनौतियों का समाधान करते हुए इस क्षेत्र में समुद्र की सुरक्षा व संरक्षा तथा पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.