महिलाओं में बढ़ रहे हैं बांझपन के मामले, डाइट में शामिल करें ये फूड, होगा फायदा

0 127

महिला स्वास्थ्य: खराब जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण पुरुषों और महिलाओं में बांझपन की समस्या बढ़ती जा रही है। आजकल महिलाओं में बांझपन की समस्या अधिक देखी जा रही है। प्रजनन क्षमता कम होने के कारण महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, यह बीमारी 9 प्रतिशत विवाहित महिलाओं को प्रभावित करती है।

महिलाओं में बांझपन के कारण
महिलाओं में बांझपन के कई कारण होते हैं, जैसे ओव्यूलेशन विकार, फैलोपियन ट्यूब का क्षतिग्रस्त होना, एंडोमेट्रियोसिस और गर्भाशय संबंधी समस्याएं, कई बार महिलाएं इन कारणों से गर्भधारण नहीं कर पाती हैं। इसके अलावा महिलाओं में गर्भधारण न हो पाने के और भी कई कारण होते हैं। जैसे कि हार्मोनल बदलाव, अनियमित पीरियड्स और बढ़ता मोटापा, जिसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्कत होती है।

अगर आपको भी गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है तो चिंता न करें बल्कि अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करें। अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपको गर्भधारण करने में मदद करेंगे।

आपके आहार में फोलिक एसिड, जिसे विटामिन बी भी कहा जाता है, शामिल करें शामिल करना। यह आवश्यक पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान बच्चे के समुचित विकास में मदद करता है। महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए फोलिक एसिड बेहद जरूरी है। फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है। दालें और दालें फोलिक एसिड का सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। फोलिक एसिड पाने के लिए आपको चना, हरी पत्तागोभी, राजमा, सोया, पालक और सूजी का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी12: विटामिन बी12 महिलाओं के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो बांझपन से बचाता है। यह तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली और रक्त निर्माण में सुधार करता है। इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आहार में अंडे, सोयाबीन, दही, मछली, जई, दूध और पनीर शामिल करें। इस आवश्यक विटामिन की कमी शाकाहारियों में अधिक आम है।

आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें
अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें। यह गर्भधारण में मदद करता है, साथ ही गर्भावस्था के दौरान मां के शरीर में अधिक लाल कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है। ये आवश्यक पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। मछली और नट्स ओमेगा 3 के सबसे अच्छे स्रोत हैं। मछली के तेल के अलावा, ये पोषक तत्व जैतून के तेल, कैनोला तेल, अलसी के तेल और सोयाबीन तेल में भी मौजूद होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.