तुलसी के पौधे में लग जाते हैं कीड़े? अपनाएं ये 4 टिप्स और हरे-भरे रखें पौधें

0 108

तुलसी का पौधा आपको अधिकतर घरों में दिख ही जाएगा। पूजा में विशेष रूप से काम में आने वाला ये पौधा दरअसल सेहत के लिए भी काफी उपयोगी है। वैसे तो घरों में इसे धार्मिक कारणों से लगाया जाता है जिसकी देखभाल करना और हराभरा रखना शुभ मानते हैं। कई बार पौधे की उचित देखभाल न हो पाने की वजह से ये सूखने लगते हैं या इनमें कीड़े लग जाते हैं। सफेद और काले रंग के ये कीड़े तुलसी की पत्तियों के साथ साथ पूरा पौधा तक चट कर जाते हैं। ऐसे में इन्‍हें कीड़ों से बचाना बहुत ही जरूरी होता है। आमतौर पर पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए केमिकल युक्त कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन घर की तुलसी को लोग खाने में भी इस्‍तेमाल करते हैं इसलिए इन पर कीटनाशक डालने में लोग झिझकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप इस पौधे से कीड़े हटाने के लिए क्‍या करें।

1-नीम के तेल का प्रयोग

तुलसी के पौधे के कीड़ों को हटाने के लिए आप नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह एक बायोडिग्रेडेबल और गैर विषैला पदार्थ हैं इसलिए इनके इस्तेमाल के बाद तुलसी की पत्तियों पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके लिए आप बाजार से इसे खरीदें और 1 लीटर पानी में 2 बड़े चम्मच नीम का तेल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे स्प्रे की तरह प्रयोग करें। इसे आप तुलसी की पत्तियों और संक्रमित हिस्सों पर स्‍प्रे करें कुछ ही देर में सारे कीड़े गायब हो जाएंगे।

2-नमक का स्प्रे

नमक भी कीड़ों को भगाने में काफी काम की चीज है। यही नहीं, यह मिट्टी की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। ऐसे में आप 1 लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं और इसे स्‍प्रे बोतल में भर लें। इस घोल को पौधे पर छिड़कें। इसके छिड़काव से सारे कीड़े पौधे से हट जाएंगे।

3-पानी का जेट

अगर अधिक कीड़े ना हों तो आप रासायनिक उपचार के बदले सिंपल पानी का प्रयोग करें। संक्रमित हिस्‍से पर पानी की तेज स्‍प्रे से ये कीड़े मकौड़े बह जाएंगे। आप पौधे को धोकर धूप में रखें।

4-डिश सोप का प्रयोग

आप आधे बाल्टी में 4 से 5 बड़े चम्मच नॉन-डिटर्जेंट या डिश सोप मिलाएं और घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे संक्रमित हिस्सों पर या पत्तियों पर स्प्रे करें। ऐसा करने से हर तरह के कीड़े हटने लगेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.