संस्कृत के एग्जाम में ‘इस्लामिक’ सवाल, MLA ने CM नीतीश कुमार से मांगा इस्तीफा

0 100

पटना: बिहार के मुंगेर में जिले में परीक्षा के दौरान नवमी क्लास के संस्कृत के पेपर में इस्लाम धर्म से संबंधित कुछ सवाल पूछे गए थे. इस बात पर नाराज मुंगेर विधायक ने सीएम नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है. उन्होंने आपत्ति दर्ज कराते हुए यह भी कहा है कि राज्य सरकार का मानसिक संतुलन बिगड़ गया है. दरअसल संस्कृत की किताब में एक अध्याय है ‘ईद महोत्सव’. इसी अध्याय में से ही कुछ सवाल एग्जाम में पूछे गए थे.

दरअसल राज्य के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर बिहार शिक्षा विभाग हर महीने स्कूलों में परीक्षा का आयोजन करवा रहा है. अक्टूबर में 9वीं क्लास का संस्कृत का पेपर चर्चा का विषय बना हुआ है. इसकी वजह है कि इस पेपर में इस्लाम से जुड़े करीब 10 सवाल पूछे गए हैं. पेपर सामने आने के बाद मुंगेर सदर विधायक प्रणव कुमार ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है.

प्रणव कुमार ने राज्य सरकार पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस्लाम से जुड़े सवाल संस्कृत के पेपर में पूछे जाना सरकार के मानसिक दिवालियेपन के संकेत हैं. उन्होंने कहा कि यह संकेत है कि राज्य सरकार अब हिंदुओं का इस्लामिक तुष्टिकरण करने पर तुली हुई है. उन्होंने ऐसा करते हुए सीएम नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है. उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में अब नीतीश कुमार को बिना देर किए इस्तीफा दे देना चाहिए.

दरअसल नौवीं क्लास की संस्कृत की किताब में कुल 15 अध्याय हैं जिनमें से 10वां अध्याय है ‘ईद महोत्सव’. इस अध्याय में से ही परीक्षा में 10 सवाल पूछे गए थे. बस यहीं से इस पूरे विवाद की शुरुआत हुई थी. बिहार में शिक्षा विभाग किसी न किसी बात को लेकर सुर्खियों में लगातार बना हुआ है. शिक्षा विभाग में जब से केके पाठक जिम्मा संभाला है उसी के बाद से उन्होंने हर महीने एग्जाम लेने के निर्देश दिए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.