जापान की LDP सरकार ने सदन में खोया बहुमत, सरकार के सामने कई मुश्किलें

0 14

टोक्यो : जापान में रविवार को हुए महत्वपूर्ण संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा की गठबंधन वाली सरकार निचले सदन में बहुमत हासिल करने में विफल रही। सरकारी समाचार चैनल एनएचके के अनुसार 465 सीटों वाले निचले सदन में प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) 209 सीटें ही जीत पाई, जो बहुमत के आंकड़े से 24 कम है। पिछली बार इशिबा के दल ने 279 सीट जीती थी।

जानकारी के अनुसार इशिबा ने टीवी टोक्यो से कहा, यह चुनाव बहुत कठिन रहा। हालांकि अभी 20 सीटों के नतीजे आने बाकी हैं, पर उनके नतीजों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बहुमत खोने से सरकार में बदलाव नहीं आएगा, पर इशिबा के लिए पार्टी की नीतियों को संसद में पास कराना मुश्किल हो जाएगा।

पीएम इशिबा को अब नए गठबंधन सहयोगी खोजने की जरूरत पड़ेगी। मुख्य विपक्षी दल सीडीपीजे ने 143 सीटें जीती हैं। विश्लेषकों के अनुसार वोटरों ने महंगाई व भ्रष्टाचार के कारण पीएम इशिबा की पार्टी को नकार दिया। सीडीपीजे नेता योशीहिको नोडा ने कहा, यह अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.