जसप्रीत बुमराह इतिहास रचने की दहलीज पर, T20I में भारत के लिए पहली बार होगा यह कारनामा

0 242

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार 18 अगस्त से 23 अगस्त तक आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने उतरेगी। इस सीरीज में कई युवाओं की कड़ी परीक्षा होने वाली है। टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह की इस सीरीज में करीब 11 महीनों के ब्रेक के बाद वापसी हो रही है। बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की समस्या से जूझ रहे थे। अब फिलहाल वह पूरी तरह फिट नजर आ रहे हैं और टीम इंडिया की व्हाइट बॉल क्रिकेट में पहली बार अगुआई करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले बुमराह ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। अब टी20 क्रिकेट में भी वह बतौर कप्तान उतरते ही इतिहास रच देंगे।

आपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल में उतरते ही इतिहास रच देंगे। वह टीम इंडिया के लिए जहां टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी करने वाले 11वें खिलाड़ी बनेंगे। साथ ही भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी करने वाले वह पहले गेंदबाज भी बन जाएंगे। इससे पहले जिन 10 खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी की सभी बल्लेबाज या ऑलराउंडर थे। बुमराह पहले स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं जो कमान संभालेंगे। बुमराह से पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

भारतीय टीम के स्क्वाड में आयरलैंड दौरे के लिए ज्यादातर युवा खिलाड़ी चुने गए हैं। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों को जहां इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार है। वहीं शाहबाज अहमद और प्रसिद्ध कृष्णा टी20 कैप हासिल करने की होड़ में हैं। इसके अलावा तिलक वर्मा की यह दूसरी सीरीज होगी। वहीं उपकप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने खुद 10 से कम टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। गेंदबाजी में बुमराह के अलावा अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान मौजूद हैं। ऐसे में बुमराह के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि वह इस यूथ ब्रिगेड की कमान संभाले और आयरलैंड में भारत के अजेय रिकॉर्ड को कायम रखें। बुमराह ने भारत के लिए 30 टेस्ट में 128 विकेट, 72 वनडे मैचों में 121 विकेट और 60 टी20 मैचों में 70 विकेट अपने नाम किए हैं।

रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, शाहबाज अहमद, जसप्रीत बुमराह (कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.