जारी हुए LPG के नए दाम, जानें अब कितने रुपये में मिलेगा घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर

0 86

नई दिल्ली: आज यानी 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव हुए है। इनमें एलपीजी भी शामिल है। जी हां आज 1 जुलाई से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी हो गए हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर और 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर (Commercial Cylinder Price) की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब इस महीने घरेलू और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतें स्थिर हैं। आइए जानते है पूरी जानकारी….

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें
जानकारी के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में रसोई में उपयोग के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये और व्यावसायिक उपयोग के लिए सिलेंडर की कीमत 1773 रुपये है। इसके अलावा बात करें मुंबई की तो वहां एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1102.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1725 रुपये ही है।

कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर
जी हां इसके अलावा कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1129 रुपये पर स्थिर है। जबकि व्यावसायिक उपयोग वाले सिलेंडर की कीमत 1875.50 रुपये है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1118.50 रुपये है, जबकि कमर्शियल सिलेंडर 1937 रुपये में बेचा जा रहा है।

जानें कब बढ़े थे कमर्शियल सिलेंडर के रेट?
अब हम देखते है कि सरकार ने कौनसे महीनों में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है। ज्ञात हो कि पिछले महीने जून में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 83 रुपये की कटौती की गई थी। इसके अलावा मई महीने में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें घटकर 1856.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गईं। अप्रैल में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2028 रुपये थी। मार्च में इसकी उच्चतम कीमत 2119.50 रुपये थी। जनवरी और फरवरी में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1769 रुपये थी।

जून महीने में घरेलू सिलेंडर के दाम स्थिर
पिछले कुछ महीनों से एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मार्च में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। साथ ही इससे पहले पिछले साल 6 जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ था। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मार्च तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये थी, इसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और अब घरेलू सिलेंडर 1103 रुपये प्रति सिलेंडर बिक रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.