वायनाड में भूस्खलन से तबाही : 24 लोगों की मौत, सैकड़ों फंसे,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी,पीएम ने जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

0 38

कोझिकोड । वायनाड के चूरलपारा में मंगलवार को हुए भीषण भूस्खलन में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई।बताया जा रहा है कि भूस्खलन रात करीब 2 बजे हुआ और इलाका पूरी तरह से कट गया। केरल के मुख्य सचिव वी. वेणु ने स्थानीय मीडिया को बताया, “रात करीब 2 बजे, कम से कम दो से तीन बार भूस्खलन हुआ। इस समय, कुछ प्रभावित इलाके कट गए हैं। मौसम भी प्रतिकूल है, इसलिए एनडीआरएफ की टीमें इनमें से कुछ प्रभावित इलाकों में नहीं जा पा रही हैं। सभी लोग अलर्ट पर हैं। हम समन्वित तरीके से बचाव कार्य करेंगे। हम अभी भी पता लगा रहे हैं कि कितने लोग फंसे हुए हैं। बचाव कार्य सुनिश्चित करने के लिए लोगों को एयरलिफ्ट करने सहित सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।”

स्थानीय लोग और पेशेवर बचाव ऑपरेटरों की एक टीम इलाके में लोगों का पता लगाने में लगी हुई है, जो दो हिस्सों में बंट गया है और करीब 400 परिवार अलग-थलग पड़ गए हैं। इस बीच, अट्टामाला, जिसमें अच्छी संख्या में होमस्टे हैं, बुरी तरह प्रभावित हुआ है और बचाव अभियान शुरू हो गया है और पर्यटकों के फंसने की खबरें हैं। घटनास्थल पर पहुंचे राज्य के वन मंत्री ए.के. ससीन्द्रन ने कहा कि नुकसान का आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी।

“कम से कम 53 लोग यहां एक अस्पताल में भर्ती हैं और छह शव भी हैं। दूसरे अस्पताल में 13 लोग घायल हैं, जिन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वहां भी छह हैं। हमने बचाव अभियान शुरू कर दिया है और हेलीकॉप्टरों के आने का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही एक नया रोपवे बनाया जाएगा और सेना एक अस्थायी पुल भी बनाएगी, ताकि पुल के बह जाने के बाद फंसे लोगों को बचाया जा सके,” ससीन्द्रन ने कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पोस्ट में लिखा, “वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल लोगों के लिए जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है। केरल के सीएम पिनराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।”

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी, “पीएम नरेंद्र मोदी ने वायनाड में हए भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। चूरलपारा में मंगलवार हुए भूस्खलन में मारे गए लोगों के प्रति कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने दुख जताया है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने हादसे पर दु:ख जताते हुए कहा, “वायनाड में हुए भूस्खलन से बेहद दुखी हूं, जहां कई लोगों के फंसे होने की खबर है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं राज्य और केंद्र सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाएं और सभी एजेंसियों के साथ समन्वय करके पीड़ितों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करें।”

वहीं, राहुल गांधी ने कहा, “मैं वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है। मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है।”

उन्होंने कहा कि मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा। मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा, “मैं वायनाड के मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से हुई तबाही से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं आशा करती हूं और प्रार्थना करती हूं कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाए। मैं सरकार से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों को सहायता और सांत्वना देने के लिए आगे आएं।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.