मुंबई में स्कूल उड़ाने की साजिश रचने वाले कंप्यूटर इंजीनियर को उम्रकैद

0 203

मुंबई: मुंबई (Mumbai) की एक अदालत ने यहां स्थित अमेरिकी स्कूल (american school) के बच्चों पर हमले की साजिश रचने के दोषी कम्प्यूटर इंजीनियर अनीस अंसारी (computer engineer anees ansari) को शुक्रवार को उम्रकैद की सजा सुनाई. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ए. ए. जोगलेकर (Judge A. a. joglekar) ने उसे सजा सुनाई. अंसारी को अक्टूबर 2014 में महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते ने गिरफ्तार किया था और वह इसके बाद से जेल में था.

उसे भारतीय दंड संहिता की उचित धाराओं और सूचना तकनीक कानून के प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया गया. अभियोजन के मुताबिक अंसारी एक निजी कंपनी में एसोसिएट जियोग्राफिक तकनीशियन के रूप में कार्यरत था और उसने अपने कार्यालय के कम्प्यूटर का इस्तेमाल नकली नाम से फेसबुक अकाउंट बनाने और आपत्तिजनक सूचनाएं प्रकाशित करने के लिए किया.

जांच एजेंसी ने उस पर आरोप लगाया कि वह आतंकी संगठन आईएसआईएस की गतिविधियों का समर्थन कर रहा था. फेसबुक पर उमर एल्हाजी के साथ उसका चैट यह दर्शाता है कि वह अमेरिकी स्कूल पर ‘लोन वूल्फ’ हमला करना चाहता था. ‘लोन वूल्फ’ हमले से आशय अधिक संख्या में लोगों को मारने के इरादे से केवल एक व्यक्ति द्वारा रेकी करने और साजिश रचने से लेकर हमले तक की सभी गतिविधि को अंजाम देना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.