LIVE – हिमाचल प्रदेश चुनाव की मतगणना जारी, भाजपा 30 और कांग्रेस 28 सीटों पर आगे

0 136

शिमला । हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022 के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है और 68 विधानसभा सीटों के रूझान जल्द ही आने शुरू हो जायेंगे । वहीं दोपहर 12 बजे तक स्थिति साफ हो जायेगी । हिमाचल में इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है । नतीजे भाजपा नेता और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उनके 10 मंत्री सहयोगियों के अलावा कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सुक्खू के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।

ठाकुर ने ‘रिवाज बदलेगा’ के नारे के साथ अपने अभियान का नेतृत्व किया, जैसा कि हाल ही में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के चुनावों में भाजपा सरकारों ने दोहराया है।

इस छोटे से पहाड़ी राज्य में 1985 के बाद से किसी भी सत्ताधारी दल की सत्ता में वापसी नहीं हुई है। तब से दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी – कांग्रेस और भाजपा – ने बारी-बारी से आठ कार्यकालों में राज्य पर शासन किया।

ठाकुर के नेतृत्व में चुनाव लड़ने के साथ, जो सिराज विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं, जहां से उन्होंने 1998 से लगातार पांच बार चुनाव जीता, चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा प्रमुख जे.पी. नड्डा ने घोषणा की है कि, अगर पार्टी जीतती है, तो वह मुख्यमंत्री होंगे।

हालांकि, अधिकांश एग्जिट पोल सर्वेक्षणों ने मौजूदा बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की है, जिसमें पूर्व में थोड़ी बढ़त है।

उन्होंने अनुमान लगाया कि, राज्य में भाजपा को अधिकतम 40 सीटें मिल सकती हैं, जो 68 सदस्यीय सदन में आधे रास्ते के निशान 34 से सिर्फ छह सीटें अधिक हैं।

आजतक ने कांग्रेस के लिए 26-31 सीटों की भविष्यवाणी की है, भाजपा को 24-34 सीटें जीतने का अनुमान है।

इंडिया टीवी-मैट्रिज ने कांग्रेस को राज्य में 26-31 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि भाजपा को भी 26-31 सीटें मिलने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.