किसानों को महाराष्ट्र सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, डेढ़ करोड़ अन्नदाताओं को मिलेगा लाभ

0 88

मुंबई: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने राज्य के किसानों के लिए आज यानी मंगलवार (30 मई) को दो बड़े ऐलान किया. कैबिनेट मीटिंग में नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना को हरी झंडी दे दी गई है. अब इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार किसानों को एक साल में 2 हजार रुपए की सहायता देगी। इसके साथ ही किसानों को 1 रुपए में फसल बीमा का लाभ लेने से संबंधित प्रस्ताव को भी मंगलवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है.

रिपोर्ट के अनुसार, किसानों को बड़ा उपहार देते हुए शिंदे कैबिनेट ने मंगलवार को इन दो योजनाओं पर मुहर लगा दी है. राज्य सरकार की ओर से इन दो योजनाओं को लेकर विधानसभा के बजट सत्र में घोषणा की गई थी. अब कैबिनेट मीटिंग में इन दोनों ही योजनाओं को मंजूरी भी दे दी गई है. नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्धिक मदद की जाएगी. बता दें कि, ये मदद केंद्र की किसान सम्मान निधि से अलग होगी. दरअसल, केंद्र सरकार पहले से ही किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की सम्मान निधि देती है. अब केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इन सहायता राशियों को मिलाया जाए तो प्रति वर्ष किसानों को 12 हजार रुपए की आर्धिक मदद सरकारों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.

इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को तीन किश्तों में पैसे देगी. यानी 2-2 हजार कर के तीन बार में ये रकम किसानों तक पहुंचाई जाएगी. इस योजना को लेकर सरकार के खजाने पर 6900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और इस योजना से राज्य के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.