मेडिकल साइंस ने भी माना पेट की समस्याओं में रामबाण है जीरा

0 61

नई दिल्‍ली : जीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है और ये कई बीमारियों में हमें फायदा पहुंचाता है। अगर हम इसका सही इस्तेमाल करें तो तमाम बीमारियों से बच सकते हैं। आज हम आपको जीरे के तमाम फायदे बताने वाले हैं जिसे पढ़कर आप आज से ही अपने भोजन में जीरे को शामिल कर लेंगे। जर्नल ‘फूड केमेस्ट्री’ में सन 2008 में CFTRI के वैज्ञानिकों ने एक क्लिनिकल रिसर्च के जरिये बताया कि सटीक पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम्स की सक्रियता को बढ़ाने के लिए जीरा बहुत फायदेमंद है।

साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य ने बताया कि अगर आपको दस्त की समस्या हो तो दही में 3 चम्मच कच्चा (बिना भुना) जीरा कुचलकर डाल दीजिये और दिन में 2 बार लीजिये, समस्या से छुट्टी हो जाएगी। ‘फार्मेकोग्नोसी रिव्यु’ जर्नल में सन 2011 में छपे एक रिव्यू लेख में वैज्ञानिक बताते हैं कि जीरा यकृत (लिवर) में बाइल उत्पादन को बढ़ाता है, ये बाइल वही है जो फैट्स और कई न्यूट्रिएंट्स को पचाने में मददगार है। शाहरम आगा और उनके साथियों ने ‘मिडिल ईस्ट जर्नल ऑफ डायजेस्टिव डिसीसेस’ में सन 2013 में एक क्लीनिकल अध्ययन में बताया कि IBS (इरिटेबल बोवेल सिन्ड्रोम) के 57 रोगियों को 3 हफ्तों तक जीरा कंज्यूम करवाकर उन्हें ठीक कर दिया गया था।

साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट ने बताया कि भारत में डिलीवरी के बाद महिलाओं को जीरा का पानी दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि डिलीवरी के बाद शरीर में कमजोरी और एनीमिया जैसी समस्याओं के लिए जीरा एकदम हीरा है। सच बात है, सिर्फ एक चम्मच जीरे में दिनभर के लिए आवश्यक आयरन का लगभग 18% हिस्सा मिल जाता है। कई महिलाएं पीरियड्स के बाद 2-3 दिनों तक जीरा पानी पीती हैं, क्योंकि ब्लीडिंग की वजह से आयरन की कमी इससे दूर होती है। ये पारंपरिक ज्ञान है जिसे लोग सदियों से आजमा रहे, अब विज्ञान ने भी मान लिया है।

सन 2014 में रोग्याह जायर और उनकी टीम ने ‘कॉम्प्लिमेंट्री थेरापी एंड क्लीनिकल प्रैक्टिसेज’ जर्नल में जीरा पाउडर और दही के कॉम्बीनेशन के प्रभाव को लेकर एक क्लीनिकल स्टडी प्रकाशित की। कुल 88 महिलाओं को जिनके बॉडी वेट एक जैसे थे, 3 ग्राम जीरा पाउडर दही के साथ दिन में 2 बार 3 महीने तक दिया गया, अन्य इतनी ही महिलाओं को सिर्फ दही दिया गया। तीन महीने बाद दही और जीरा कंज्यूम करने वाली महिलाओं के ग्रुप की तमाम महिलाओं के HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई।

आपकी समस्याओं के समाधान के पीछे भागने से बेहतर है, खानपान दुरूस्त कर लीजिए, 99% समस्याएं आएंगी ही नहीं। सब्जी दाल छौंकते वक्त गर्म तेल में जीरा बिल्कुल ना डालें, सब्जी बन जाए, दाल बन जाए, तो जीरा कूटकर ऊपर से डालें, इससे फायदा बढ़ जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.