31 जुलाई को बीसीसीआई और आईपीएल टीमों के मालिकों के बीच मीटिंग, 5 से 6 खिलाड़ियों को किया जा सकता है रिटेन

0 51

नई दिल्ली : बीसीसीआई और आईपीएल टीमों के मालिकों के बीच बहुप्रतीक्षित मीटिंग आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन को लेकर 31 जुलाई को होनी है। इस बात की पुष्टि हो चुकी है। संभावित तौर पर ये मीटिंग बीसीसीआई के हेडक्वॉर्टर में होनी है, जो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में स्थित है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बीसीसीआई की ओर से आईपीएल टीमों को बता दिया गया है कि मीटिंग 31 जुलाई को होगी।

क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो आईपीएल सीईओ हेमांग अमीन ने एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि 31 जुलाई को आईपीएल रिटेंशन और आरटीएम को लेकर मीटिंग होगी। मैसेज में ये भी बताया गया है कि मीटिंग के लिए वेन्यू और टाइमिंग जल्द बताई जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि अमीन ने यह भी संकेत दिया है कि बैठक 31 जुलाई को दोपहर बाद या शाम को होगी। आईपीएल टीमों के मालिकों ने बैठक के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि कर दी है।

कई दिन पहले क्रिकबज ने ही इस बात की भी पुष्टि की थी कि मीटिंग महीने के आखिर में होगी। हालांकि, प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है, इसकी सटीक संख्या बताना अटकलबाजी होगा। संभावना है कि यह संख्या अपेक्षाकृत कम होगी। जैसा कि पहले बताया गया है, टीम मालिकों की राय अलग-अलग है, जिसमें एक से आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने के सुझाव दिए गए हैं। हालांकि, बीसीसीआई से उम्मीद है कि वह पांच या छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति देगा। अगर ऐसा होता है तो फिर आरटीएम का इस्तेमाल नहीं होगा।

रिटेंशन को सीमित करने के पीछे तर्क यह है कि अधिक संख्या नीलामी के उत्साह को कम कर सकती है। यदि प्रत्येक टीम आठ खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो दुनिया भर और भारत के शीर्ष 80 खिलाड़ी नीलामी से बाहर हो जाएंगे, जिससे पूरी नीलामी प्रक्रिया नीरस हो जाएगी। आठ रिटेंशन के पक्ष में तर्क टीमों के भीतर निरंतरता की आवश्यकता पर आधारित है, जिसमें खिलाड़ियों को टीम के लिए खेलने वाले अभिन्न अंग के रूप में जाना जाता है।

हालांकि, विरोधी टीमों के दृष्टिकोण से पता चलता है कि 5-6 खिलाड़ियों को रिटेन करना एक टीम के मूल को बनाए रखने के लिए पर्याप्त है। यह दृष्टिकोण यह भी सुनिश्चित करता है कि नीलामी प्रतिस्पर्धी बनी रहे। इसके अलावा राइट टू मैच (RTM) विकल्प एक विवादास्पद मुद्दा है, जिस पर बैठक में बहस हो सकती है। हालांकि, यह संभावना है कि BCCI ने इस मामले पर पहले ही निर्णय ले लिया है।

RTM विकल्प के पक्ष में तर्क यह है कि यह खिलाड़ियों को उनके बाजार मूल्य पर बेचने की अनुमति देता है। हालांकि, संभावित नुकसान भी इसके होते हैं। कुछ पक्ष नीलामी में जानबूझकर कीमतें बढ़ा सकते हैं, जिससे फ्रेंचाइजी को अपने बजट का ज्यादा हिस्सा प्रमुख खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए खर्च करना पड़ सकता है। यह स्पष्ट है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों का समूह रिटेंशन और आरटीएम के मुद्दों पर विभाजित है और बीसीसीआई को सभी पक्षों को स्वीकार्य निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए इन अलग-अलग दृष्टिकोणों को संतुलित करने की आवश्यकता होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.