गर्मियों में पुरुष इस तरह करें स्किन की देखभाल, मिलेगा खूबसूरत चेहरा

0 80

नई दिल्‍ली : महिला हो या पुरुष हर कोई एक सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और नुस्खे आजमाते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी मौसम के अनुसार स्किन की देखभाल करनी चाहिए, क्योंकि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की स्किन पर रोमछिद्र ज्यादा बड़े होते हैं, ऐसे में स्किन डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. खासकर गर्मियों के मौसम में तो पुरुषों को स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए.

जिन पुरुषों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ जरूर करना चाहिए. इसके लिए एक बेहतर क्वालिटी वाले क्लींजर या फिर फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर साबुन न रगड़ें और चेहरे को अच्छे से धोएं, जिससे रोमछिद्रो में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है.

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं की तुलना मे्ं पुरुषों की स्किन काफी ज्यादा मोटी और टाइट होती है, लिहाजा उन्हें एस्ट्रिंजेंट या ग्लाइकोलिक एसिड (जीए) जैसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तरह का टोनर स्किन के छिद्रों को साफ रखने में आपकी मदद कर सकता है.

गर्मी के मौसम में स्किन की स्क्रबिंग बेहद जरूरी होती है. इससे स्किन से डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं. पुरुषों को आमतौर पर हर 3 दिनों में एक बार डीप एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रबिंग करना चाहिए, इससे स्किन पर नैचुरल निखार आ सकता है.

स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए गर्मियों में हमेशा लाइटवेट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे स्किन मॉइश्चराइज रहती है, साथ ही झुर्रियां होने की संभावना भी कम होती है. इसके अलावा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से स्किन से दाग-धब्बे, ड्राईनेस और पिंपल्स की परेशानी भी कम हो सकती है.

इन दिनों चिलचिलाती धूप स्किन का ग्लो छीन लेती है. इससे बचने के लिए सनक्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कई पुरुष सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनका मानना होता है कि इससे उनकी स्किन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन जान लीजिए कि सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन सूर्य की किरणों से सुरक्षित रहती है. गर्मियों में हर 2 घंटे के बाद सनस्क्रीन लगाएं, ताकि आपकी स्किन सुरक्षित रह सके.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.