मोदी सरकार अगले माह पेश करेगी वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट

0 90

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार अगले महीने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट (Budget 2024) पेश करने वाली है. इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि, अभी तक बजट पेश किए जाने की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सरकारी सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री 18 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं. पहले से ही ये उम्मीद जताई जा रही थी कि Modi 3.0 का पूर्ण बजट मध्य जुलाई में आ सकता है।

एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट 2024 जुलाई महीने की 18 तारीख को पेश करेंगी. संसदीय कार्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं संसद का मानसून सत्र जुलाई महीने के तीसरे सप्ताह में शुरू होने वाला है और 9 अगस्त तक इसके चलने की संभावना है।

गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने 12 जून को हाल ही में स्थापित एनडीए सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में पदभार संभाला. अब उन्होंने पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है. इससे पहले राजस्व सचिव के साथ आधिकारिक बैठक करने के बाद वित्त मंत्री आज उद्योग जगत के हितधारकों के साथ बजट-पूर्व मीटिंग (Pre-Budget Meeting) करने वाली हैं. वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट बीते 1 फरवरी को पेश किया गया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश करके इतिहास रचने के लिए तैयार हैं. दरअसल, फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में सीतारमण को ये लगातार सातवां बजट होगा और इसमें छह पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट शामिल हैं. इस हिसाब से वित्त मंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी. उन्होंने साल 1959-1964 के बीच 5 वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.