रविवार 9 जून को मोदी लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, क्या है टाइमिंग और कैसे हैं सुरक्षा के इंतजाम

0 70

नई दिल्ली: एक बडी खबर के अनुसार नरेंद्र मोदी को आगामी रविवार य़ानी 9 जुन को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति 9 जून की शाम 07:15 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। इस खास शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजधानी दिल्ली में रविवार को थ्री टियर सिक्योरिटी (तीन लेयर की) रहेगी। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर को भी तैनात किया जाएगा।वहीं शपथ ग्रहण में कई विदेशी नेता भी शामिल होंगे। ऐसे में पूरी राजधानी हाई अलर्ट पर रहेगी। दिल्ली पुलिस ने शपथ ग्रहण को देखते हुए आगामी 9 और 10 जून के लिए कई तरह की पाबंदी भी लगा दी गई है। दिल्ली को अब नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

बता दें कि, बीते शुक्रवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया था। इस बैठक में शामिल सभी घटक दलों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जताया और दावा किया था कि उनके नेतृत्व में NDA सरकार भारत के गरीब, महिला, युवा, किसान, शोषित, वंचित व पीड़ित नागरिकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके बाद NDA के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया और समर्थन पत्र भी सौंपा था। इसके कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति ने मोदी को सरकार बनाने का निमंत्रण भी दे दिया था।

राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 18वीं लोकसभा दरअसल युवा ऊर्जा और कुछ कर गुजरने को लोकसभा है। देशवासियों ने NDA सरकार को तीसरी बार सेवा करने का अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि, राष्ट्रपति ने मुझे मंत्रिपरिषद सदस्य की सूची के लिए सूचित किया है और NDA के शपथ ग्रहन के लिए न्योता दिया है।

इसके पहले BJP के वरिष्ठ नेता प्रह्लाद जोशी ने बीते गुरुवार को ही यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक में कहा था कि मोदी 9 जून रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जोशी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में जुटे NDA नेताओं को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह नौ जून को शाम 6 बजे होगा। जानकारी हो कि, NDA के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है।

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 15 जून के आसपास शुरू होने की संभावना
देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 15 जून के आसपास शुरू होने की संभावना है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी कि पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में सदन के सदस्यों के रूप में नवनिर्वाचित उम्मीदवारों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू होगा। वहीं शपथ ग्रहण दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद नये अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि अगले दिन राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और इस तरह सत्र का औपचारिक उद्घाटन होगा। सत्र की तारीखों पर अंतिम फैसला नये केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ही लिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.