शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों का बड़ जाता है वजन, जानिए वजह

0 197

नई दिल्‍ली : शादी के बाद लाइफ (Life) पूरी तरह से बदल जाती है। ये बदलाव शारीरिक (Body) और मानसिक (Mental) दोनों तरह से हो सकता है। ज्यादातर लड़कियां इस बात की शिकायत करती हैं कि शादी के बाद मोटापा (obesity) बढ़ जाता है। कुछ लड़कियां तो इतनी ज्यादा मोटी हो जाती हैं कि उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता है। शादी के बाद लगातार बढ़ रहे वजन को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि ऐसा सेक्स की वजह से होता है, लेकिन क्या ये वाकई सच है? अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो यहां जानिए कि आखिर इस बारे में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।

शादी के बाद पार्टनर संग संबंध बनाने को लेकर कपल्स के मन में कई तरह की कंफ्यूजन रहती है। ऐसा जानकारी की कमी के कारण होता है, वहीं अधूरी जानकारी की वजह से लोगों के मन में कुछ मिथक भी बन जाते हैं। अब कुछ लोगों का मानना है कि शादी के बाद संबंध बनाने की वजह से महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। क्या आप भी ये मानते हैं? हां, तो इस आर्टिकल में जानिए इसकी सच्चाई। हेल्थ शॉट्स से बात करते हुए एक्सपर्ट ने बताया कि शादी के बाद बढ़ रहे वजन की वजह सेक्स नहीं है। ये महज लोगों का मिथ है।

शादी के बाद बढ़ते वजन पर एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप अपने रिश्ते में पूरी तरह सेटिस्फाइड होते हैं और बहुत ज्यादा खुश होते हैं तो शरीर प्रोलेक्टिन हार्मोन (कंफर्ट हार्मोन) रिलीज करता है। अगर यह हॉर्मोन्स ज्यादा मात्रा में रिलीज होने लगे तो वजन बढ़ने का चांस होता है। इसके अलावा लाइफस्टाइल, खानपान की आदतें, जरूरत से ज्यादा आराम भी वजन बढ़ने का कारण बनती हैं। इसके अलावा हॉर्मोन में उतार-चढ़ाव की वजह से भी वजन बढ़ सकता है।

कुछ लोगों का मानना है कि शादी के बाद रेगुलर सेक्स की वजह से मोटापा बढ़ सकता है। हालांकि, रिसर्च की मानें तो एक सिंगल व्यक्ति को मैरिड कपल और सेटिस्फाइड कपल की तुलना में ज्यादा भूख लगती है। जिस वजह से उनका कैलोरी इंटेक ज्यादा होता है, ऐसे में वजन बढ़ सकता है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.