लेबनान बॉर्डर पर हलचल तेज, हिजबुल्लाह के पास सिर्फ 72 घंटे

0 33

नई दिल्ली : इजराइल ने लेबनान पर बड़ा हमला करने की पूरी तैयारी कर ली है. अब इजराइल अपने सैनिकों को गाजा से लेबनान बॉर्डर पर मूव कर रहा है. मिस्र की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ कि इजराइल गाजा से अपने सैनिकों को लेबनान बॉर्डर पर भेज रहा है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 72 घटों में इजराइल राफा में मौजूद अपने ज्यादातर सैनिकों को लेबनान बॉर्डर पर मूव कर सकता है. जिसके बाद लेबनान में चिंता बढ़ गई है.

दूसरी तरफ हिजबुल्लाह ने भी दावा किया है कि वे इजराइल के हर हमले से निपटने के लिए तैयार हैं और अगर लेबनान पर हमला होता है तो वे किसी भी इजराइली शहर को सुरक्षित नहीं छोड़ेंगे. वहीं क्षेत्र में मौजूद दूसरी ईरानी प्रॉक्सी ने भी कहा है कि वे इस जंग में हिजबुल्लाह का साथ देंगे.

लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्लाह पिछले आठ महीनों से इजराइल के लिए सिरदर्द बना हुआ है. लेबनान से लगे इजराइली कस्बों पर आए दिन हिजबुल्लाह के रॉकेट गिर रहे हैं. हालांकि कई बार इजराइल ने जवाबी कार्रावई करते हुए हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है. पिछले कुछ दिनों से नॉर्दर्न बॉर्डर पर तनाव ज्यादा बढ़ गया है, जिसके बाद इजराइल ने अपनी रणनीति में बदलाव कर अपना ध्यान गाजा से लेबनान बॉर्डर पर लगाना शुरू कर दिया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल सेना की टुकड़ियां गाजा से मूव करने की तैयारी कर रही है. इजराइल सेना बड़े पैमाने पर अपने टैंको और आर्म व्हीकल्स को गाजा से पीछे हटा रही है. खबरों के मुताबिक सेना की सारी टुकड़ियों को 24 घंटे में लेबनान बॉर्डर पर रिपोर्ट करने के आदेश दिए गए हैं.

7 अक्टूबर के बाद इजराइल द्वारा गाजा पर किए जा रहे हमलों के विरोध में हिजबुल्लाह लेबनान सीमा से इजराइल पर हमले कर रहा है. हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह ने कहा है कि वे गाजा में सीजफायर होने तक अपने हमले जारी रखेंगे. मध्यस्थों से हिजबुल्लाह चीफ का कहना है कि हमारी मांग साफ है, गाजा में सीजफायर हो और फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा जाए, इसके अलावा हम किसी भी समझौते पर अपने हमले बंद नहीं करेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.