भारत तक आ पहुंचा Mpox का मामला, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पहले मरीज की पुष्टि

0 34

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप से अभी तक देश दुनिया बाहर भी नहीं निकली है कि कई सारे वायरस ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। इसी बीच दुनियाभर में अपना कहर फैला रहे मंकीपॉक्स ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। जी हां भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि भारत में एम्पॉक्स का एक अलग मामला सामने आया है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित स्वास्थ्य आपातकाल का हिस्सा नहीं है।

भारत में सामने आया इस मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कल यानी 8 सितंबर को सामने आए मरीज को संदिग्ध मानकर एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। जांच में भेजने के बाद आज आएं रिपोर्ट में साफ हो गया कि जिस मरीज में Mpox के लक्षण पाया गया वो मरीज एम्पॉक्स के लिए पॉजिटिव पाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
भारत में पहला मामला सामने आने के बाद लोगों में बातचीत तेज हो गई। इसी बढ़ते हलचल को देखते हुए स्वास्थय मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मामले को मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार संभाला जा रहा है और भारत के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की रिपोर्ट के आधार पर घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के किसी भी संभावित प्रसार को रोकने के लिए रोगी के संपर्क का पता लगाया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि Mpox के मामले सामने आते ही पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए Mpox को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया था।

Mpox के लक्षण
चलिए अब आपको Mpox के लक्षण के बारे में बताते है। एम्पॉक्स के कुछ सामान्य लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, ग्रंथियों में सूजन, थकान, मांसपेशियों और पीठ में दर्द, सिरदर्द और श्वसन संबंधी लक्षण जैसे गले में खराश, बंद नाक या खांसी शामिल हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें और अगर उन्हें कोई संदेह हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.