मस्क के ब्रेन इम्प्लांट स्टार्टअप ने जुटाए अतिरिक्त 43 मिलियन डॉलर

0 126

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क के स्वामित्व वाली ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस कंपनी न्यूरालिंक ने अतिरिक्त 43 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, फाइलिंग से पता चला है कि कंपनी ने अगस्त की शुरुआत में पीटर थिएल के फाउंडर्स फंड के नेतृत्व में अपनी पिछली किश्त को 280 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 323 मिलियन डॉलर कर दिया था।

फाइलिंग के अनुसार, 32 निवेशकों ने इस राउंड में भाग लिया। न्यूरालिंक ने अपने मूल्यांकन का खुलासा नहीं किया है। लेकिन, जून में रिपोर्ट में कहा गया था कि निजी तौर पर निष्पादित स्टॉक ट्रेडों के बाद कंपनी का मूल्य लगभग 5 बिलियन डॉलर था।

न्यूरालिंक, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था, ने एक सिलाई मशीन जैसा रोबोट बनाया। यह मस्तिष्क के अंदर अति पतले धागे को प्रत्यारोपित करने में सक्षम है। धागे इलेक्ट्रोड के साथ एक कस्टम-डिजाइन किए गए चिप से जुड़ते हैं जो न्यूरॉन्स ग्रुप्स से डेटा पढ़ सकते हैं।
सितंबर में, न्यूरालिंक ने कहा कि वह पैरालिसिस कंट्रोल डिवाइस वाले लोगों की मदद के लिए मानव परीक्षणों के लिए अपने पहले परीक्षण विषयों की भर्ती कर रहा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ”पीआरआईएमई स्टडी (शॉर्ट फॉर प्रीसाइस रोबॉर्टिकल इम्प्लांट ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस) का उद्देश्य हमारे इम्प्लांट (एन1) और सर्जिकल रोबोट (आ1) की सुरक्षा का मूल्यांकन करना और पक्षाघात से पीड़ित लोगों को अपने विचारों से बाहरी उपकरणों को नियंत्रित करने में सक्षम बनाने के लिए हमारे वायरलेस ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस की प्रारंभिक कार्यक्षमता का आकलन करना है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.