नीरज चोपड़ा ने ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

0 34

नई दिल्ली : पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले भारतीय भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने 14 सीरीज मीट के बाद समग्र स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर रहकर ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सीज़न का समापन 13 और 14 सितंबर को दो दिवसीय कार्यक्रम होगा।

डायमंड लीग का 2022 संस्करण जीतने वाले भारतीय स्टार एथलीट ने दोहा और लुसाने में श्रृंखला की दो प्रतियोगिताओं में भाग लिया और दूसरे स्थान पर रहकर 14 अंक अर्जित किए। उन्होंने गुरुवार को मीट के ज्यूरिख चरण से बाहर होने का विकल्प चुना।

नीरज तीसरे स्थान पर मौजूद चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच से दो अंक पीछे हैं। पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मन स्टार जूलियन वेबर क्रमशः 29 और 21 अंकों के साथ पहले दो स्थान पर हैं।

26 वर्षीय खिलाड़ी दो ओलंपिक पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए। इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था।पेरिस ओलंपिक में, नीरज अपनी कमर की चोट से जूझ रहे थे, जिसके कारण वह 90 मीटर के निशान को पार नहीं कर पाए।

नीरज अपने छठे और अंतिम प्रयास में 89.49 मीटर के थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे। पीटर्स ने अपने 90.61 मीटर के अंतिम थ्रो के साथ और जर्मनी के जूलियन वेबर ने 88.37 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ क्रमशः पहला और तीसरा स्थान हासिल किया।

पेरिस में, चोपड़ा ने 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक हासिल किया, जो 87.58 मीटर में स्पष्ट सुधार था जिसने उन्हें टोक्यो में स्वर्ण पदक दिलाया, लेकिन यह मौजूदा विश्व चैंपियन और डायमंड लीग फाइनल विजेता के लिए पर्याप्त साबित नहीं हुआ। खेल में उनके अच्छे दोस्त पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर की जबरदस्त थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने का ओलंपिक रिकॉर्ड बनाकर उन्हें पीछे छोड़ दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.