स्वीडन में पितृत्व अवकाश को मान्यता देने वाला नया कानून लागू

0 54

कोपेनहेगन : स्वीडन ने सोमवार को पितृत्व अवकाश का नया कानून लागू किया, जिसके तहत दादा-दादी को बच्चे के जन्म के प्रथम वर्ष के दौरान तीन महीने तक अपने पोते-पोतियों की देखभाल करने के लिए वेतन सहित पितृत्व अवकाश लेने की अनुमति दी जाएगी।

स्वीडन की 349 सीटों वाली संसद ‘रिक्सडाग’ ने पिछले साल दिसंबर में पितृत्व भत्ते के हस्तांतरण पर सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद यह कानून लागू किया गया है। इस कानून के तहत, माता-पिता अपने पितृत्व अवकाश भत्ते का कुछ हिस्सा बच्चे के दादा-दादी को हस्तांतरित कर सकते हैं।

एक सरकारी एजेंसी के अनुसार, एक अभिभावक दम्पती अधिकतम 45 दिन की छुट्टी दूसरों को हस्तांतरित कर सकता है, जबकि एकल अभिभावक 90 दिन की छुट्टी हस्तांतरित कर सकता है। करीब एक करोड़ की आबादी वाला यह स्कैंडिनेवियाई देश करदाताओं द्वारा वित्तपोषित सामाजिक कल्याण प्रणाली के लिए जाना जाता है। स्वीडन ने पीढ़ियों से एक ऐसे समाज का निर्माण किया है, जहां नागरिकों की जन्म से लेकर मृत्यु तक देखभाल की जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.