NIA ने कर्नाटक और महाराष्ट्र में 44 ठिकानों पर मारे छापे, 15 गुर्गे गिरफ्तार; बड़ी मात्रा में कैश, हमास के झंडे और हथियार जब्त

0 78

नई दिल्ली. प्रतिबंधित आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को महाराष्ट्र और कर्नाटक में छापेमारी। इस दौरान 15 गुर्गों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा बड़ी मात्रा में बेहिसाब नकदी, आग्नेयास्त्र, डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए।NIA की टीमों ने आज सुबह महाराष्ट्र के पडघा-बोरीवली, ठाणे, मीरा रोड और पुणे और कर्नाटक के बेंगलुरु में 44 स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान प्रतिबंधित संगठन के आतंक और आतंक संबंधी कृत्यों और गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

70 लाख रूपये कैश जब्त
NIA ने आतंकी संगठन के हिंसक कृत्यों को अंजाम देने के प्रयास को विफल करने के लिए ये छापेमारी की। इस दौरान भारी मात्रा में बेहिसाब नकदी, आग्नेयास्त्र, धारदार हथियार, आपत्तिजनक दस्तावेज, स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। जब्ती में एक पिस्तौल, दो एयर गन, आठ तलवारें/चाकू, दो लैपटॉप, छह हार्ड डिस्क, तीन CD, 38 मोबाइल फोन, 10 मैगजीन किताबें, 68,03,800 रुपये नकद और 51 हमास के झंडे शामिल हैं।

NIA की जांच के अनुसार, आरोपी अपने विदेशी आकाओं के निर्देशों पर काम कर रहे थे और ISIS के हिंसक और विनाशकारी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए आईईडी के निर्माण सहित विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल थे। आरोपी ISIS महाराष्ट्र मॉड्यूल के सदस्य थे, जो थाने के पडघा-बोरीवली से काम कर रहे थे। यहां उन्होंने पूरे भारत में आतंक और हिंसा फैलाने की साजिश रची थी। हिंसक जिहाद, खिलाफत, ISIS आदि का रास्ता अपनाते हुए आरोपियों ने भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के अलावा देश की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का लक्ष्य रखा था।

NIA ने पिछले कुछ महीनों में ISIS आतंकी साजिश मामले के संबंध में बड़े पैमाने पर छापेमारी की है और कई आतंकी गुर्गों को गिरफ्तार कर विभिन्न ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में ISIS महाराष्ट्र मॉड्यूल के खिलाफ मामला दर्ज किया था और तब से, आतंकवादी संगठन के विभिन्न मॉड्यूल और नेटवर्क को नष्ट करने के लिए मजबूत और ठोस कार्रवाई की है।

पुणे ISIS मॉड्यूल मामले में सात लोगों खिलाफ आरोप पत्र
पिछले महीने ही पुणे ISIS मॉड्यूल में NIA ने आतंकी संगठन से जुड़ी साजिश में शामिल सात लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। आरोपी अपनी आतंकी और हिंसा-संबंधी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के इरादे से आतंकी संगठन के लिए धन इकट्ठा करने और जुटाने में शामिल थे। आरोपियों को आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने, ज्ञात और वांछित आतंकवादियों को शरण देने और आईईडी के निर्माण करने का दोषी पाया गया था। उनके पास आईईडी, आग्नेयास्त्र और गोला-बारूद भी पाया गया।

अक्टूबर में दिल्ली पुलिस ने पुणे ISIS मॉड्यूल मामले में NIA द्वारा वांछित इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी शाहनवाज आलम को गिरफ्तार किया था। NIA ने आलम पर 3 लाख रुपये का इनाम घोषित करने के कुछ ही दिन बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। जबकि, दो अन्य संदिग्ध आतंकवादियों- अरशद वारसी और मोहम्मद रिजवान को भी गिरफ्तार किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि पेशे से इंजीनियर आलम के शरीर पर कुछ रासायनिक पदार्थ पाया गया, जिसे जब्त कर लिया गया। वहीं, अगस्त में NIA ने मामले में शामिल साकिब नाचन नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। साथ ही ठाणे जिले में उसके आवास से आपत्तिजनक सामग्री जब्त की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.