केरल में निपाह वायरस ने मचाया आतंक, 14 वर्षीय लड़के की मौत, पिता की हातल गंभीर

0 37

तिरुवनंतपुरम: केरल में इन दिनों निपाह वायरस का आतंक फैला हुआ है। जहां सरकार अभी तक इस महामारी पर कंट्रोल नहीं कर पाई है। निपाह वायरस से संक्रमित 14 वर्षीय एक लड़के की रविवार को मौत हो गई। संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से उसका कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा था। सांस लेने में सहायता के लिए लड़के को वेंटिलेटर पर रखा गया था। उसकी मौत की खबर से इलाके में हड़कंप मच गया है। केरल में लगातार फैल रहा निपाह वायरस को लेकर सरकार सक्रिय हो रही है, जिसके बाद 14 वर्षीय लड़की मौत ने आसपास के क्षेत्र में हलबढ़ा दी है। अब देखने वाली बात ये है कि सरकार इस आपदा से जनता को कैसे मुक्त करवाने में सफल होती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने की मौत की पुष्टि
वहीं इस मामले में केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को लड़के की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि लड़के का रक्तचाप कम था और आंतरिक रक्तस्राव हो रहा था, जिसके कारण उसे सुबह करीब 10.50 बजे दिल का दौरा पड़ा। मलप्पुरम के पांडिक्कड़ पंचायत के 14 वर्षीय एक लड़के में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। शनिवार से लड़के की हालत गंभीर बनी हुई है। हलांकि पांडिक्कड़ और अनक्कयम पंचायतों में सख्त उपाय लागू किए गए हैं।

संपर्क में आएं इतने लोग
मिली जानकारी के लिए बता दें कि लड़के की मौत के बाद केरल सरकार सक्रिय होती हुई नजर आ रही है जहां मरीज के संपर्क में आए 246 लोगों की पहचान कर उन्हें निगरानी में रखा गया है। संक्रमित 14 वर्षीय बच्चे के संपर्क में आने से बुखार से पीड़ित एक अन्य बच्चे के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। इस बीच, बच्चे के पिता, माता और चाचा को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

क्या है निपाह नवायरस
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निपाह वायरस की शुरुआती पुष्टि कोझिकोड स्थित वायरोलॉजी लैब की जांच से हुई थी। बाद में जब संदेह हुआ तो पुणे वायरोलॉजी लैब में भी इसकी जांच की गई। यहां भी निपाह वायरस की पुष्टि हुई। संदेह है कि लड़का वायनाड स्थित स्कूल में संक्रमित हुआ। वहीं, उसके एक दोस्त में बुखार के लक्षण सामने आए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.