अब UPI के जरिए ATM से निकलेगा पैसा, जानिए कैसे

0 117

नई दिल्ली: भारत का पहला UPI एटीएम लॉन्च हो चुका है. हिताची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज ने UPI ATM को लॉन्च किया है. इस सुविधा की मदद से अब बिना डेबिट या एटीएम कार्ड के आप यूपीआई के जरिए पैसा एटीएम से निकाल पाएंगे.

भारत के लोगों को यह सुविधा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के सहयोग से UPI एटीएम का व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में इसे पेश किया गया है. यह एटीएम यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट से यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देती है.

यह नॉन बैंकिंग संस्थाओं की ओर से संचालित होगा. यह केवल नया अनुभव ही नहीं देगा, बल्कि बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और पैसा निकालने की लिमिट बढ़ा देगी. इसके अलावा, यूपीआई एटीएम को कार्ड स्किमिंग जैसे वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने की दिशा में एक सकारात्मक उपाय के रूप में देखा जा रहा है.

मुंबई के ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में रविसुतंजनी कुमार की ओर से एक वीडियो डेमो शेयर किया गया है, जिसमें यूपीआई एटीएम को एक टच पैनल के रूप में देखा जा सकता है. दाईं ओर यूपीआई कार्डलेस कैश पर टैप करने से एक और विंडो ओपन होता है, जिसमें कैश रकम का विकल्प जैसे 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 2000 रुपये, 5000 रुपये और अन्य राशियों के लिए एक बटन ​दिया है. इसका चयन करने के बाद स्क्रीन पर क्यूआर कोड आता है.

अब किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग करके आपको स्कैन करना होगा. कोड स्कैन होने के बाद यूजर्स को अपना वांछित बैंक अकाउंट चुनने और ​कंफर्म पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा. अब कैश निकालने के लिए पुष्टि करना होगा. इसके बाद यूपीआई पिन दर्ज करना होगा. ऐसा करने के बाद यूपीआई संदेश भेजा जाएगा कि ट्रांजेक्शन होने जा रहा है. इसके बाद एटीएम आपका पैसा निकाल देगा.

UPI एटीएम एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनाया गया है. अब तक हिताची पेमेंट सर्विसेज एकमात्र WLA ऑपरेटर है, जो कैश जमा भी प्रदान करता है और 3000 से अधिक एटीएम स्थानों के नेटवर्क तक पहुंच रखता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.