टोल प्लाजा पर अब नहीं लगेगा जाम, सरकार उठाने जा रही जरूरी कदम

0 89

नई दिल्ली: शुक्रवार को राज्यसभा में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल प्लाजा पर लगाने वाले वक्त पर किए गए सवाल का जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि देश के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर लगने वाले औसत वक्त में कमी आई है. यह वेटिंग टाइम औसत 734 सेकेंड था जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है. इंदौर के बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से सवाल टोल प्लाजा पर लगने वाले वक्त पर सवाल किया था. इसके जवाब में नितिन गडकरी ने औसत समय में बड़ी गिरावट की जानकारी दी है.

गौरतलब है कि बीजेपी विधायक शंकर लालवानी ने परिवहन मंत्री से टोल प्लाजा पर लगने वाले वक्त के बारे सवाल किया था. इसके साथ ही उन्होंने यह भी पूछा था कि सरकार टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम पर क्या कर रही है. क्या इसके लिए किसी नए सिस्टम का विकास किया जा रहा है. इस सवाल का ने राज्यसभा में लिखित जवाब देते हुए नितिन गडकरी ने कहा है कि नेशनल हाईवे पर FASTag लगने के बाद से टोल प्लाजा के कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि कई बार कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण टोल प्लाजा पर लंबी लाइन लग जाती है.

इसके साथ ही परिवहन मंत्री ने बताया है कि टोल प्लाजा में FASTag लगने के बाद से टोल प्लाजा में औसत वक्त में कमी आई है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के द्वारा किए गए सर्वे से खुलासा हुआ है कि पहले आमतौर पर गाड़ियों को 734 सेकंड का वक्त लगता था जो अब घटकर केवल 47 सेकंड रह गया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि जल्द ही देश में Global Navigation Satellite System (GNSS) पर आधारित गेट मुक्त प्लाजा बनाए जाएंगे. इससे लोगों को प्लाजा पर कुछ वक्त के लिए भी नहीं रुकना पड़ेगा. इस पर काम करने के लिए सरकार ने एक कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.