दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला, PM मोदी-राहुल गांधी खुद चेयर तक लेकर पहुंचे

0 53

नई दिल्ली: आज जहां 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का तीसरा दिन है। वहीं लोकसभा स्पीकर पद के लिए आज ओम बिरला ध्वनि मत से चुने गए हैं। आज BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर बनाने का प्रस्ताव ध्वनि मत से पास हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी है।

बता दें कि, ओम बिरला दूसरी बार इस उत्तरदायित्व को संभाल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुमोदन किया। इस प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर (कार्यवाहक अध्यक्ष) भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू बिरला को अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए। जब बिरला ने अध्यक्षीय आसन ग्रहण किया तो मोदी, राहुल गांधी और रीजीजू ने उन्हें बधाई और शुभकामना दी।

ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर आज उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देता हुए कहा ”मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं। हम सभी का यह विश्वास है कि आने वाले पांच साल में वे हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आज PM मोदी ने कहा, ”दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालना अपने आप में ही रिकॉर्ड है। बलराम जाखड़ ही इससे पहले सिर्फ दो बार लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं। ज्यादातर स्पीकर या तो चुनाव नही लड़े हैं या फिर जीतकर नहीं आए हैं, लेकिन आप (ओम बिरला) आप चुनाव जीतकर आए हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह भी कहा कि “यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं…आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं…अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है…हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे…”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.