OMG: हवा में ही आग का गोला बन जाता 181 यात्रियों से भरा इंडिगो विमान, पायलट ने ऐसे बचाई जान

0 82

नई दिल्ली: दिल्ली जा रहे इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई 2433 की शुक्रवार को पटना एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग कराई गई। उसमें मौजूद पायलट दल की जरा सी चूक से बड़ा हादसा हो सकता था। कुछ ही पल में इंडिगो विमान हवा में ही आग का गोला बन सकता था। विमान के भीतर जिस तरह की आवाज आ रही थी उससे 181 यात्री अनहोनी को लेकर आशंकित थे। लेकिन पायलट, को-पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स की समझदारी से बड़ी अनहोनी टल गई और यात्रियों से भरा विमान सही सलामत रनवे पर उतर गया।

तकनीकी जानकार बताते हैं कि विमान के उड़ान भरने के बाद उसके एक इंजन में खराबी का संकेत मिला। कुछ ही देर बाद इंजन ने काम करना बंद कर दिया। साथ ही जोर-जोर की आवाज आने लगी। ऐसी स्थिति में पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इंजन को बंद कर दिया। अगर उस खराब इंजन को समय पर ऑफ न किया जाता तो उसमें भयानक आग लग सकती थी और यह विमान हवा में ही आग के गोले में तब्दील हो सकता था।

एक ओर विमान के लिए हवा में असंतुलित होने का खतरा था, दूसरी ओर पटना की सघन आबादी के बीच बसे एयरपोर्ट के छोटे रनवे पर विमान को एक इंजन के साथ उतारने की बड़ी चुनौती थी। लेकिन कैप्टन सुधीर कुमार और सह पायलट कैप्टन आकाश कुमार सहित पूरे दल ने ठंडे दिमाग से काम किया और एटीसी से समय रहते संपर्क बनाकर विमान को सुरक्षित रनवे पर उतारने की राह तैयार की।

पटना से दिल्ली जा रहे इंडिगो विमान का इंजन खराब, यात्रियों की सांसें अटकीं
एक इंजन के साथ विमान ने हवा में तीन चक्कर लगाए और तीन से चार मिनट में उसकी स्मूथ लैंडिंग पटना एयरपोर्ट पर करा दी गई। विमान से उतरते समय यात्री कैप्टन सुधीर और आकाश को आभार जताते नहीं थक रहे थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.