ED के समन पर केजरीवाल बोले: BJP मुझे गिरफ्तार करना चाहती है,भेजे गए समन गैरकानूनी

0 102

नई दिल्ली। शराब घोटाला मामले में ईडी के समन पर दिल्ली के सीएम और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने कहा, “सच्चाई यह है कि कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ था। बीजेपी मुझे गिरफ्तार करना चाहती है। मेरी सबसे बड़ी संपत्ति मेरी ईमानदारी है और वे इसमें सेंध लगाना चाहते हैं। मेरे वकीलों ने बताया है मेरा कहना है कि मुझे भेजे गए समन गैरकानूनी हैं। बीजेपी का मकसद मेरी जांच करना नहीं है, बल्कि मुझे लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार नहीं करने देना है। वे जांच के बहाने मुझे बुलाना और फिर गिरफ्तार करना चाहते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, पिछले 2 साल से बीजेपी की सारी एजेंसी शराब घोटाले में कई छापेमारी की और कई गिरफ्तारी की। लेकिन अभी तक एक भी पैसे का हेरफेर नहीं मिला।ऐसे फर्जी केस में कई AAP नेताओं को इन्होंने जेल में रखा हुआ है।अब बीजेपी मुझे गिरफ्तार करना चाहती है फर्जी समन भेजकर ये लोग मुझे बदनाम करना चाहते हैं।इन्होंने मुझे समन भेजा हुआ है और मेरे वकीलों ने बताया कि वो समन गैर कानूनी है।कानूनी रूप से सही समन आएगा तो मैं पूरा सहयोग करूंगा। बीजेपी का मकसद मुझे लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना है।

आपको बता दे की शराब नीति पर पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुलाया था, हालांकि सीएम केजरीवाल बुधवार 3 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश नहीं होंगे। सीएम ने इस मामले में ईडी को अपना जवाब भेजा है। आम आदमी पार्टी (आप) के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल, ईडी के साथ जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसके साथ ही ‘आप’ का कहना है कि ईडी द्वारा भेजा गया नोटिस गैर कानूनी है।

आम आदमी पार्टी का कहना है कि ईडी यह नहीं बता रही है कि वह अरविंद केजरीवाल को किस हैसियत से बुला रही हैं। न तो केजरीवाल इस मामले में गवाह हैं और न ही वे अभियुक्त हैं, ईडी ने यह अब तक स्पष्ट नहीं किया है। इसके साथ ही नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल है। पार्टी ने इस विषय पर आधिकारिक बयान में कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जब सारे दल और केंद्र सरकार खुद लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है, तब चुनाव के प्रचार से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि केजरीवाल लोकसभा चुनाव में प्रचार न कर सकें और उनको जेल में बंद कर दिया जाए।

आप का कहना है कि पिछले डेढ़ साल से इस मामले की जांच चल रही है। जब चार्जशीट दायर हो चुकी है, चार्जशीट के बाद इस स्टेज पर अरविंद केजरीवाल को क्यों बुलाया जा रहा है। पार्टी का कहना है कि यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश है। उन्हें चुनाव प्रचार से रोकने की कोशिश है। गौरतलब है कि दिल्ली एक्साइज पॉलिसी के मामले में ईडी ने केजरीवाल को तीसरा नोटिस जारी किया था। ईडी नोटिस के मुताबिक सीएम केजरीवाल को 3 जनवरी को पेश होना था। इस नोटिस से पहले भी ईडी दिल्ली के मुख्यमंत्री को दो और नोटिस भेज चुकी है।

ईडी के नोटिस पर केजरीवाल ने लिखित जवाब भेजा था जिसमें उन्होंने समन को को गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित बताया और पूछताछ में शामिल नहीं हुए थे। ईडी ने पहला समन दो नवंबर और फिर 21 दिसंबर 2023 को दिल्ली के मुख्यमंत्री को भेजा था। तीसरा समन बुधवार 3 जनवरी को पेश होने के लिए भेजा गया था। वहीं सीएम की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि वह फिलहाल ईडी के समक्ष पेश नहीं होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.