Makar Sankranti के दिन इन जगहों पर गंगा स्नान करने से मिलता है पुण्य, दूर होते हैं सारे कष्ट

0 139

नई दिल्ली : हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाया जाता है. इस दौरान दान और स्नान किया जाता है. इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है. लोग गंगा स्नान के लिए अलग-अलग जगहों पर जाते हैं. आप गंगा स्नान करने के लिए किन जगहों पर जा सकते हैं आइए जानें.

काशी – काशी को सबसे पुराने शहरों में गिना जाता है. हर साल बड़ी संख्या में लोग मकर संक्रांति के दिन यहां गंगा घाटों पर स्नान करते हैं. आप भी यहां जा सकते है. काशी विश्वनाथ मंदिर में खिचड़ी महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है.

गंगा सागर – आप पश्चिम बंगाल में स्थित गंगा सागर भी घूमने का प्लान बना सकते हैं. ऐसा माना जाता कि जो यहां स्नान करता है उसे 10 अश्वमेध यज्ञ और एक हजार गाय के दान के बराबर फल मिलता है.

हरिद्वार – आप मकर संक्रांति के दिन हरिद्वार भी गंगा स्नान करने के लिए जा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर गंगा स्नान करने से सारे पापों से मुक्ति मिलती है. मकर संक्रांति जैसे खास मौके पर हरिद्वार में मेले का आयोजन भी किया जाता है.

त्रिवेणी संगम – आप मकर संक्रांति के दिन प्रयागराज भी जा सकते हैं. यहां शाही स्नान का आयोजन किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां स्नान करने से सारे कष्ट दूर होते हैं. यहां पर यमुना, गंगा और सरस्वती जैसी नदियों का संगम होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.