15 हज़ार फीट की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्टेशन, केवल 62 मतदाता करेंगे वोट

0 68

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए चार सीटों पर वोटिंग शुरु हो चुकी है। यहां कुछ ऐसे स्थान भी हैं, जहां सुविधाएं न होने बावजूद भी पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। हिमाचल की स्पीति घाटी के काजा के टशीगंग में दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्टेशन बनाया गया है। बताया जा रहा है कि 30 मई को यहां पर भारी बर्फबारी हुई थी।

जानकारी के अनुसार, लाहौल स्पीति के काजा में इस बार तीन महिला मतदान केंद्र बनाए गए है, जहां पर सारी पोलिंग पार्टी स्टाफ में महिलाओं को तैनाती की गई है। ग्यू मतदान केंद्र संवेदनशील केंद्र हैं, यहां पर अलग से सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है।

बता दें कि विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में कुल 62 मतदाता हैं. इसमें 37 पुरुष मतदाता और 25 महिला मतदाता है। यह सबसे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में यह मतदान केंद्र पूरी दुनिया के सामने आया था। 15 हज़ार फीट की ऊंचाई पर स्थित टशीगांग मतदान केंद्र को वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान आसान बनाने के लिए आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया गया है. टशीगंग मतदान केंद्र इसलिए खास है, क्योंकि यह दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यह मतदान केंद्र पूरी दुनिया के सामने आया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.