पपीता और केले की खेती ने युवा किसान को बनाया धनवान, मुंबई तक फैली घी की महक!

0 95

नई दिल्ली: हरियाणा के फ़रीदाबाद के किसान मुकेश यादव की चर्चा हर जगह हो रही है. आज किसान मुकेश अपने खेत में सब्जियां, फल, दूध आदि से सालाना लाखों रुपये कमाते हैं। उन्होंने अपनी खेती में अपनी शिक्षा और सरकार द्वारा दी गई योजनाओं का पूरा उपयोग किया है। मुकेश यादव ने किसान युवाओं की नई पीढ़ी को खेती के जरिए व्यवसाय करने की भी सलाह दी है.

फरीदाबाद के किसान मुकेश यादव आज प्रगतिशील किसानों में जाने जाते हैं। दो एकड़ में केला और पपीता की खेती कर मुकेश साल में 7 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं. खेती में नये प्रयोगों से मुकेश यादव का नाम प्रगतिशील किसानों की सूची में जुड़ गया है. मुकेश यादव ने अपनी शिक्षा और साक्षरता का अपने खेती के अनुभव में अच्छा उपयोग किया है।इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट का भरपूर उपयोग करके न सिर्फ सरकार की कृषि योजनाओं को समझा, बल्कि इसका फायदा उठाया और सरकार द्वारा दी गई अनुदान राशि से खेती के लिए नए और आधुनिक उपकरण खरीदे, जिससे आज वे अपनी खेती आसानी से कर सकते हैं। .कम मेहनत में अधिक से अधिक उत्पादन करते हैं .आर्थिक लाभ प्राप्त करते हैं .

मुकेश यादव ने न्यूनतम एमएसपी पर बिकने वाली धान और गेहूं की फसलों के बजाय सब्जियों और फलों की खेती के आधुनिक तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया है। इस काम को करने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की और उनकी मेहनत रंग लाई. उनके खेतों में अनार, मूली, अमरूद, संतरा, टमाटर, गाजर, केला, टमाटर, पपीता, सरसों, पालक, धनिया, प्याज, आलू, मटर, टमाटर, पत्तागोभी, पत्तागोभी आदि अच्छी मात्रा में पैदा हो रहे हैं। मुकेश यादव ने अपने खेत में एक छोटी सी गौशाला भी बनाई है। इसमें भैंस और गायें मौजूद हैं. इसके जरिए वह घी और शुद्ध दूध का कारोबार भी कर रहे हैं। उनका दावा है कि उनके यहां से शुद्ध दूध से बना घी दिल्ली और मुंबई तक पहुंचता है. आज वह इस काम से साल में 7 लाख रुपये से ज्यादा कमा रहे हैं.

किसान मुकेश का कहना है कि किसानों की नई पीढ़ी को खेती में कोई दिलचस्पी नहीं है, क्योंकि उन्होंने शहरों की चकाचौंध देखी है। आज भी यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मजदूर हरियाणा और पंजाब के किसानों के खेतों में काम कर रहे हैं. किसानों की नई पीढ़ी खेती से दूर होकर सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को तरजीह दे रही है.इस क्षेत्र में प्रगति के लिए नई पीढ़ी को कृषि से जोड़ना जरूरी है। नई पीढ़ी से जुड़ने के लिए हमें एमएसपी की पारंपरिक खेती को छोड़कर बाजार की मांग के अनुरूप आधुनिक खेती पर ध्यान देना होगा। साथ ही, जब तक किसान स्वयं अपनी उपज के व्यवसाय से नहीं जुड़ेगा, उसकी आय नहीं बढ़ेगी। इस समय शहरों के आसपास के गांवों में खेती को खत्म करने की चुनौती का सामना करना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.