मोबाइल एप से ही मिल जाएंगी रैपिडएक्स में सफर करने वाले यात्रियों को सभी जानकारी, क्लिक पर ही स्टेशन से जुड़ीं सभी सूचनाएं खुलकर आ जाएंगी

0 75

साहिबाबाद। रैपिडएक्स में सफर करने वाले यात्रियों को सभी जानकारी मोबाइल एप से ही मिल जाएंगी। एक क्लिक पर ही स्टेशन से जुड़ीं सभी सूचनाएं खुलकर आ जाएंगी। एप में टिकट बुक करने, सामान खोने की शिकायत करने, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधा समेत सभी विकल्प होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसे लांच करेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने रैपिडएक्स कनेक्ट नाम से एप बनाया है। यात्रियों को एप में स्टेशन मार्गदर्शन (नेविगेशन) की सुविधा भी मिलेगी। इस फीचर का प्रयोग करने के लिए यात्रियों को नेविगेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद नजदीकी स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यात्रियों को अगर प्लेटफार्म पर जाना है तो एप उन्हें नेविगेशन के माध्यम से वहां ले जाएगा। स्टेशन में मौजूद सभी सुविधाएं जैसे वाशरूम, वाटर मशीन, ग्राहक सेवा केंद्र समेत अन्य जानकारियां भी आसानी से एक क्लिक में मिल सकेंगी।

सामान खोने पर शिकायत दर्ज कर सकेंगे यात्री
कई बार यात्रियों का सामान स्टेशन या कोच में खो जाता है। यात्री इसकी शिकायत भी मोबाइल एप से ही दर्ज करा सकेंगे। खोना हुआ सामान मिलने के बाद इसकी सूचना यात्री के मोबाइल पर पहुंच जाएगी। इसके लिए हर स्टेशन पर खोए सामान को जमा करने के लिए केंद्र बनाए गए हैं। एप पर आई शिकायत के माध्यम से उस सामान का मिलान कर यात्री को बुलाकर सौंपा जाएगा।

प्रस्थान व गंतव्य स्थान का चयन कर टिकट बुक कर सकेंगे
यात्री एप के माध्यम से बिना किसी परेशानी के यात्रा टिकट बुक कर सकेंगे। टिकट जनरेट करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले प्रस्थान स्टेशन व गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा। इसके बाद यात्री को स्टैंडर्ड कोच, प्रीमियम कोच व राउंड ट्रिप का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर किराए की राशि दिखाई देगी। इस राशि के भुगतान के बाद पेपर रहित टिकट जनरेट हो जाएगा। इस क्यूआर कोड को गेट पर स्कैन करते ही अंदर प्रवेश कर सकेंगे।

यात्री घर बैठे भी किराए का पता लगा सकेंगे
यात्री घर बैठे ही यह पता लगा सकेंगे कि प्रस्थान स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने के लिए कितने किराये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा यात्रा के रूट की विस्तृत जानकारी भी मिल जाएगी। सफर को आसान बनाने के लिए एप में ये सभी सुविधाएं दी जाएंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.