सीडब्ल्यूसी की ऐतिहासिक बैठक को लेकर हैदराबाद की ओर देख रहा है पूरा देश : पवन खेड़ा

0 177

हैदराबाद : सीडब्ल्यूसी की ऐतिहासिक बैठक को लेकर पूरा देश हैदराबाद की ओर देख रहा है । लोग यह जानने में रुचि रखते हैं कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों पर कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) क्या कहती है। यह बात पार्टी नेता पवन खेड़ा ने शनिवार को कही।

सीडब्ल्यूसी की बैठक को “ऐतिहासिक” करार देते हुए उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हम अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम लोगों की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के साथ न्याय करें।” कांग्रेस नेता ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के दौरान खुली बहस होगी, क्योंकि सदस्य कोई भी मुद्दा उठाने या सुझाव देने के लिए स्वतंत्र होंगे। उन्होंने दावा किया कि भारत जोड़ो यात्रा ने देश में राजनीति की दिशा बदल दी है। उन्होंने कहा, “पिछले एक साल से, कांग्रेस पार्टी सचमुच इस देश की सड़कों पर लोगों के मुद्दों को उठा रही है और उन मुद्दों के बारे में बात कर रही है, जो दुर्भाग्य से पिछले नौ वर्षों से हमारे कथा की मुख्यधारा में नहीं हैं।” खेड़ा ने कहा कि 4,000 किलोमीटर का मेगा वॉकथॉन “जिस तरह से हम राजनीति करते हैं” एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

“वे पिछले नौ वर्षों से हमारा ध्यान एक काल्पनिक विवाद से दूसरे विवाद की ओर भटकाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा ने इसे बदल दिया है। चाहे आप नरेंद्र मोदी हों या अमित शाह, आपको उन वास्तविक मुद्दों पर आना होगा, जो इस देश के सामने हैं। भारत जोड़ो यात्रा ने यही किया है, लेकिन अब यह उनके लिए बहुत मुश्किल है, क्योंकि यह उनके पाठ्यक्रम में नहीं है। उन्होंने कहा, “उनका पाठ्यक्रम उस पाठ्यक्रम से अलग है, जो लोग चाहते हैं। भारत जोड़ो यात्रा ने सुनिश्चित किया है कि पाठ्यक्रम जनता द्वारा तय किया जाएगा।” उन्होंने यह भी दावा किया कि कांग्रेस ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जब उसने मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना अध्यक्ष चुना।

“कोई अन्य पार्टी इसे हासिल नहीं कर सकती। किसी अन्य पार्टी में इस तरह का खुला चुनाव नहीं हुआ है। हमें अपने अध्‍यक्ष को चुनने की इस परंपरा पर बहुत गर्व है। हमने दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता बताने वाले एक सर्वेक्षण के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ट्वीट पर कांग्रेस नेता ने इसे फर्जी सर्वेक्षण बताया और कहा कि ये चुनाव से पहले भाजपा द्वारा अपनाए गए हथकंडे हैं।

खेड़ा ने यह भी कहा कि इन हथकंडों से पता चलता है कि भाजपा को हार का डर है, उन्होंने कहा कि मोदी को भारत में चुनाव लड़ना है और उन्हें ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक या अन्य विश्व नेताओं से अपनी तुलना करने के बजाय, पहले मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, चीन की घुसपैठ जैसे मुद्दों से निपटना चाहिए। उन्होंने टिप्पणी की कि लोग मोदी से थक गए हैं और उन्हें आराम करना चाहिए, क्योंकि वह भी हर दिन 18 घंटे काम करने के बाद थक गए हैं।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा सनातन धर्म पर डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणी पर इंडिया ब्लॉक की आलोचना करने पर, कांग्रेस नेता ने पूछा कि ठाकुर को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर कोई आपत्ति क्यों नहीं है, जब भागवत ने कहा था कि 2,000 वर्षों से जातिगत भेदभाव है और जिन लोगों के साथ भेदभाव किया गया उनका जीवन जानवरों जैसा हो गया। इंडिया द्वारा कई समाचार एंकरों पर प्रतिबंध लगाने, बहिष्कार करने या काली सूची में डालने पर खेड़ा ने इसे असहयोग आंदोलन बताया। उन्होंने टिप्पणी की, “हम नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे। हमें आपके अपराध का हिस्सा न बनने की आजादी है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.