PM नरेंद्र मोदी और किंग चार्ल्स की अगवानी कर फंसे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों

0 62

पेरिस: फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपनी शाही विलासिता और खर्चों को लेकर एक बार फिर निशाने पर हैं। फ्रांस के सार्वजनिक लेखा परीक्षा कार्यालय ने कहा कि मैक्रों के कार्यालय ने पिछले साल ब्रिटेन के राजा चार्ल्स, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिपनिंग के लिए भव्य डिनर और अन्य राजकीय भोजों पर कई मिलियन यूरो का बजट खर्च किया। यह खबर तब आई है, जब फ्रांसीसी सरकार लगातार यह कह रही है कि फ्रांस अपने वर्तमान सार्वजनिक व्यय स्तर को वहन नहीं कर सकता है, जो अर्थव्यवस्था के आकार के संबंध में दुनिया में सबसे अधिक है।

मैक्रों ने पिछले साल सितंबर में 17वीं शताब्दी के वर्सेल्स पैलेस के प्रसिद्ध हॉल ऑफ मिरर्स में राजकीय रात्रिभोज के दौरान ब्रिटिश किंग और उनकी पत्नी रानी कैमिला को ब्लू लॉबस्टर, मशरूम ग्रेटिन के साथ ब्रेसे फ्रेंच पोल्ट्री और फ्रेंच और अंग्रेजी चीजों को परोसा। फ्रांसीसी राष्ट्रपति पद के वित्त पर सोमवार को एक रिपोर्ट में कोर्ट डेस कॉम्पटेस ने कहा कि इससे फ्रांसीसी सरकार को 475,000 यूरो ($513,427) का नुकसान हुआ, जिसमें सिर्फ खानपान के लिए 166,000 यूरो शामिल हैं। कोर्ट डेस कॉम्पटेस राज्य के बजटों पर नज़र रखता है।

भारत को और अधिक फ्रांसीसी पनडुब्बियां और लड़ाकू विमान खरीदने के लिए मनाने के लिए उत्सुक मैक्रों ने जुलाई 2023 में लौवर में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में एक राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया, जिसकी लागत 412,000 यूरो थी। हालांकि, फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एलिसी पैलेस में आयोजित भोज की लागत बहुत कम थी। ऑडिटर ने कहा कि मई में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आयोजित राजकीय रात्रिभोज की लागत केवल 138,000 यूरो थी।

ऑडिटर ने राष्ट्रपति की विदेश यात्राओं की बढ़ती लागत पर भी चिंता जताई, जिसमें प्रति घंटे 23,000 यूरो से अधिक की लागत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए एयरबस A330 का बढ़ता उपयोग शामिल है। लेखापरीक्षा कार्यालय ने कहा कि राजकीय स्वागतों और आधिकारिक यात्राओं पर अधिक व्यय के परिणामस्वरूप, पिछले वर्ष राष्ट्रपति भवन की लागत 6.5% बढ़कर 117.2 मिलियन यूरो हो गई, जिससे बजट में 8.3 मिलियन यूरो का घाटा हुआ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.