PM मोदी ने किया ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ का उद्घाटन, 80 देशों से पहुंचे मेहमान, लेंगे भारतीय व्यंजनों का स्वाद

0 215

नई दिल्ली: आज यानी 3 नवंबर शुक्रवार को अब से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ (World Food India 2023) कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। वर्ल्ड फूड फेस्टिवल में इस बार संचारी और गैर संचारी दोनों तरह के रोगों से खुद को दूर रखने के लिए आयुष आहार दिखाई देने वाला है ।

इसमें चेन्नई का पंचमुत्ती दलिया, रागी से बने दिल्ली के रग्गी लड्डू और जयपुर के त्रिफला जैम तक का मजेदार स्वाद चखने को मिलेगा। केंद्रीय आयुष मंत्रालय की ओर से इसमें देश के सभी आयुष शोध संस्थान और स्टार्टअप भी आज हिस्सा ले रहे हैं। वहीँ आज PM मोदी (PM Modi) स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) को मजबूत करने हेतु एक लाख से अधिक SHG सदस्यों को बीज पूंजी सहायता भी दी। PM मोदी की ओर से दी गई इस सहायता से SHG को बेहतर पैकेजिंग और गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट के जरिये बाजार में बेहतर दाम हासिल करने में मदद मिल जायेगी।

जानकारी दें कि ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ में क्षेत्रीय व्यंजन और शाही खानपान की विरासत को दिखाया जा रहा है। इसमें 200 से अधिक शेफ हिस्सा लेकर और पारंपरिक भारतीय व्यंजन पेश कर रहे हैं, जिससे लोगों को भारत की बेहतरीन भोजन कला का अनुभव होगा। ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को ‘दुनिया की खाद्य टोकरी’ के रूप में सामने रखना और 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष’ के रूप में मनाना भी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.