पीएम मोदी काशी को देंगे 6200 करोड़ की सौगात! 33 परियोजाओं का करेंगे शिलान्यास

0 124

वाराणसी: वाराणसी मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटित होने वालीं परियोजनाओं पर सोमवार को आयुक्त सभागार में मंथन किया। पीएम नरेन्द्र मोदी करीब 6200 करोड़ रुपये की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें 4200 करोड़ की 21 परियोजाओं का लोकार्पण व 2000 करोड़ रुपये के 12 प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री मोदी का 22 से 24 फरवरी के बीच दो दिनी प्रवास संभावित है। हालांकि अभी वास्तविक तिथि पर मुहर नहीं लग पाई है। प्रधानमंत्री इस बार भी काशी को अरबों रुपयों की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

इनमें 500 करोड़ रुपये से करखियांव स्थित बनास काशी संकुल डेयरी, 300 करोड़ रुपये से सिगरा स्टेडियम पुनरुद्धार के कार्य, 200 करोड़ से रमना में वेस्ट टू चारकोल प्लांट, पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और 50 करोड़ से संत रविदास मंदिर का पुनरुद्धार शामिल हैं। इनके अलावा 2800 करोड़ से मिर्जामुराद से नौबतपुर बार्डर तक 56 किमी एनएच सड़क के चौड़ीकरण, 80 करोड़ से नमोघाट का पुनरुद्धार, 32 करोड़ से बाबतपुर में आरओबी, गंगा में 11 जेटी, रायफल शूटिंग रेंज, पर्यटन विभाग के पावन पथ, द्वादश ज्योतिर्लिंग, अष्ट भैरव आदि धार्मिक स्थलों पर मार्गों का भी लोकार्पण होगा।

इनका परियोजनाओं का होना है शिलान्यास
लगभग एक हजार करोड़ रुपये से भेल के करखियांव स्थित एडवांस रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, बड़ालालपुर में 450 करोड़ रुपये से निफ्ट कैम्पस, बीएचयू में 150 करोड़ से 200 बेड का नेशनल सेंटर फॉर एजिंग, भारतमाला परियोजना के तहत वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे, लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर मल्टी कार पार्किंग, रमना में 15 करोड़ रुपये से प्लाज्मा पैरोलिसिस प्लांट, पांडेयपुर मानसिक अस्पताल परिसर में 400 करोड़ रुपये से मेडिकल कॉलेज, 33 करोड़ रुपये से संत गुरु रविदास म्यूजियम व पार्क समेत विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास होना है। मंगलवार को मुख्यमंत्री इन परियोजनाओं पर अंतिम मुहर लगाएंगे। उम्मीद है कि कुछ और परियोजनाओं को शामिल किया जा सकता है।

कोई कमी न रहने पाए
मंडलायुक्त ने संबंधित विभागों से लोकार्पित व शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं के बारे में एक पेज में लिखित विवरण, उसकी अच्छी क्वालिटी की एचडी फोटो, वीडियो तलब किया है। मंडलायुक्त ने दूसरी लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में यदि कमी मिले तो उन्हें तत्काल दूर करने का निर्देश दिया। डीएम एस. राजलिंगम ने कहा कि लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में किसी भी स्तर पर कमी नहीं रहने पाए। बैठक में नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, सीडीओ हिमांशु नागपाल, सीएमओ समेत एनएचएआई, लोकनिर्माण, पर्यटन, जल निगम समेत आदि विभागों के अधिकारी रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.