PM मोदी आज करेंगे सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन, आएंगे ग्रेटर नोएडा

0 27

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी आज यानी बुधवार 11 सितंबर को यूपी के ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में ‘सेमीकॉन इंडिया-2024’ सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस बाबत यहां PM मोदी एक सभा को भी संबोधित करेंगे। तय समय के अनुसार आज यह क्रार्यक्रम सुबह करीब 10 बजे शुरु होगा। वहीं प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। PM मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता के इंतजाम किए गए हैं।

जानकारी दें कि सेमीकॉन इंडिया-2024 का आयोजन आज 11 से 13 सितंबर तक हो रहा है। इसकी थीम ‘शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर’ है। इस सम्मेलन में भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति का भी प्रदर्शन होगा । इसमें देश को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है। इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की भागीदारी भी देखने को मिलेगी।

इस बाबत PMO ने एक बयान में बीते सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री इस अवसर पर एक सभा को संबोधित भी करेंगे। PMO ने कहा था कि PM मोदी 11 सितंबर को सुबह करीब साढ़े 10 बजे इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन करेंगे। उसके मुताबिक प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना रहा है। इस दृष्टि के अनुसार, सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक “शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर” थीम के साथ किया जा रहा है।

PMO के जारी बयान में कहा गया था कि कि 11 से 13 सितंबर तक होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत की सेमीकंडक्टर संबंधी रणनीति और नीति का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है।इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की भागीदारी देखने को मिलेगी और सेमीकंडक्टर उद्योग के वैश्विक स्तर के दिग्गजों, कंपनियों, विशेषज्ञों को एक मंच प्रदान किया जाएगा। PMO के मुताबिक इस सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता भाग लेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.