ऐतिहासिक पेरिस जीत के बाद आज PM मोदी पैरालंपियन्स से करेंगे मुलाकात, भारत का रहा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

0 21

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर भारत के पेरिस पैरालंपिक दल से एक मुलाकात करेंगे। इस दौरान PM मोदी उनसे बातचीत करेंगे और पैरालंपिक के अनुभवों के बारे में भी चर्चा करेंगे। भारत ने पेरिस पैरालंपिक में 29 मेडल जीतकर ऐतिहासिक प्रदर्शन भी किया है। जानकारी दें कि PM मोदी ने ब्रुनेई में अपने आधिकारिक कार्यक्रम समाप्त करने के बाद समय निकालकर भारत के पैरालंपिक चैंपियन को फोन करके बधाई दी थी। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने बीते रविवार को कहा था कि भारत इस बात से बेहद खुश है कि उसके ‘‘असाधारण” ‘पैरा-एथलीट’ ने ‘पैरालंपिक’ खेलों में 29 पदक जीते हैं जो इन खेलों में देश के शामिल होने के बाद से उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

तब इस बाबत PM मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर लिखा था कि , ‘‘ पैरालिंपिक 2024 विशेष और ऐतिहासिक रहा है। भारत इस बात से बेहद खुश है कि हमारे असाधारण पैरा-एथलीटों ने 29 पदक जीते हैं, जो खेलों में भारत के पदार्पण के बाद से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।” उन्होंने यह भी कहा था कि यह उपलब्धि हमारे खिलाड़ियों की अटूट लगन और अदम्य भावना के कारण मिली है।

वहीं हॉकी को अलविदा कह चुके महान गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला पत्र सोशल मीडिया पर साझा किया था। जिसमें प्रधानमंत्री ने खेल में उनके योगदान की सराहना करते हुए विश्वास जताया है कि वह नये राष्ट्रीय जूनियर कोच के रूप में भी उतने ही प्रभावी होंगे । तोक्यो ओलंपिक के बाद पेरिस में कांस्य जीतने के बाद श्रीजेश ने हॉकी से विदा ली थी । भारतीय हॉकी की दीवार कहे जाने वाले श्रीजेश एशियाई खेलों में दो स्वर्ण और चैम्पियंस ट्रॉफी में दो रजत भी जीत चुके हैं । हॉकी इंडिया ने उन्हें जूनियर टीम का नया मुख्य कोच बनाया है।

जानकारी दें कि भारत ने पेरिस पैरालंपिक खेलों में 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल सहित 29 पदकों के साथ अपने ऐतिहासिक अभियान का समापन किया था। भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ पैरालंपिक खेलों के इतिहास में 50 पदकों का आंकड़ा भी पार कर लिया। खास बात यह रही कि यह तीसरा मौका है जब भारतीय पैरालंपिक दल, अपने देश के ओलंपिक दल से बेहतर प्रदर्शन किया। पेरिस में भारतीय ओलंपियनों ने कुल 6 मेडल जीते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.