आज PM मोदी का राजस्थान-मध्य प्रदेश दौरा, दोनों राज्यों को देंगे करोड़ों रुपए के प्रोजेक्ट्स की सौगात

0 136

भोपाल/जयपुर. आज तानी 5 अक्टूबर को PM मोदी (PM Narendra Modi), राजस्थान और मध्य प्रदेश (Rajasthan , Madhya Pradesh) का दौरा शुरू कर रहे हैं। आज वह दोनों राज्यों को कई योजनाओं की सौगात देंगे। जानकारी दें कि, इससे पहले भी बीते 2 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री मोदी ग्वालियर आए थे, हालाकि इस बार वे जबलपुर और राजस्थान के जोधपुर में कई सौगात देंगे।

अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आज PM मोदी सुबह लगभग 11:15 बजे राजस्थान के जोधपुर में सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में लगभग 5000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और समर्पित करेंगे। इसके बाद वे लगभग 03:30 बजे मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचेंगे, जहां वह सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास जैसे क्षेत्रों में 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास कर इन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

राष्ट्र को करेंगे IIT जोधपुर समर्पित
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), जोधपुर परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इसके साथ ही वे जोधपुर हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल भवन तथा वहां स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ‘ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ की आधारशिला रखेंगे।

इसी तरह आज मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री 1,850 करोड़ रुपए से अधिक की रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें कटनी-विजयसोता (102 किलोमीटर) और मरवासग्राम-सिंगरौली (7,850 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण प्रोजेक्ट भी शामिल है। ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा हैं।

वहीं इस दौरान, प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैयां-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मुंबई-नागपुर-झारसुगुडा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर जबलपुर खंड (317 किलोमीटर) की आधारशिला भी वे आज रखेंगे। वहीं प्रधानमंत्री मोदी आज जबलपुर में लगभग 147 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित एक नये बॉटलिंग प्लांट को भी देश को समर्पित करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.