काशी की विश्वविख्यात देव दीपावली को लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू

0 35

वाराणसी : योगी सरकार ने काशी में होने वाले देव दीपावली को प्रांतीय मेला घोषित कर दिया है। इसकी घोषणा कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में हुई गंगा महोत्सव और देव दीपावली की बैठक में हुई। इस बार देव दीपावली में काशी के लोगों की सहभागिता बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। तैयारियों के लिए स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई जाएगी।कमिश्नर ने कहा कि 12-14 नवंबर तक होने वाला गंगा महोत्सव आरपी घाट पर होगा। इसमें वाराणसी के स्थानीय कलाकारों, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के प्रतिभागियों के साथ ही बाहरी प्रतिभागियों को भी मंच दिया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि इस बार देव दीपावली का उद्देश्य जनसहभागिता बढ़ाना है।

इसके लिए सिविल डिफेंस, रेड क्रॉस, गंगा सफाई समितियां और विभिन्न थानों की शांति समितियों के लोगों के साथ पांच हजार अन्य लोगों को जोड़ा जाएगा। बैठक में डीएम एस राजलिंगम, वीडीए वीसी पुलकित गर्ग, सीडीओ हिमांशु नागपाल, एडीएम सिटी आलोक वर्मा, श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर सीईओ विश्वभूषण मिश्र मौजूद रहे। वहीं, देव दीपावली महासमिति के अध्यक्ष वागीश शास्त्री ने बैठक में महाआरती का प्रस्ताव रखा। इसे स्वीकार कर लिया गया है।

होटल संगठनों, नाविक संगठनों, रिक्शा/ ई-रिक्शा संगठनों से कहा गया कि वे बैठक करके अपने रेट पहले ही निर्धारित करें ताकि आने वाले पर्यटकों को पूरी जानकारी पहले से हों। नगर निगम के अफसरों को घाटों पर बाढ़ के बाद जमी सिल्ट हटाने, सीढ़ियों की सफाई करते हुए अगले डेढ़ महीने विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश निर्देशित दिए। स्वास्थ्य विभाग को मेडिकल, एंबुलेंस, चिकित्सा कैंप लगाने और नावों पर चिकित्सकीय ड्यूटी लगाते हुए स्वास्थ्य की उचित व्यवस्था बनाने को कहा गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.