पुतिन ने पश्चिमी देशों को दी धमकी, यूक्रेन को हथियार दिया तो आपकी सीमा पर तैनात करेंगे मिसाइलें

0 91

सेंट पीटर्सबर्ग: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अगर यूक्रेन को लंबी दूरी के पश्चिमी हथियारों के साथ रूस में और अंदर तक हमला करने की अनुमति दी जाए तो वह अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों की मारक दूरी में पारंपरिक मिसाइलें तैनात कर सकते हैं। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों के वरिष्ठ संपादकों के साथ अपनी पहली आमने-सामने की बैठक में पुतिन ने कहा कि पश्चिम का यह मानना गलत है कि रूस कभी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि क्रेमलिन के परमाणु सिद्धांत को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

जब नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग के यूक्रेन को रूसी क्षेत्र पर हमला करने के लिए पश्चिमी हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति देने के आह्वान के बारे में पूछा गया, तो पुतिन ने विभिन्न मिसाइलों के बीच अंतर किया, लेकिन चेतावनी दी कि कीव को रूस पर और अधिक शक्तिशाली हथियारों से हमला करने की अनुमति देना एक गंभीर वृद्धि है जो पश्चिम को रूस के साथ युद्ध की ओर ले जा रही है।

पुतिन ने यह भी कहा कि रूस की प्रतिक्रिया पश्चिमी मिसाइलों को मार गिराना होगी। उन्होंने विशेष रूप से अमेरिकी ATACMS और ब्रिटिश, फ्रांसीसी मिसाइल प्रणालियों का उल्लेख किया। पुतिन ने यह भी कहा कि मॉस्को ऐसी ही उच्च-प्रौद्योगिकी, लंबी दूरी की मिसाइलों को उन देशों के काफी करीब तैनात करने पर विचार कर रहा है, जिन्होंने यूक्रेन को ऐसी मिसाइलों से रूसी क्षेत्र पर हमला करने की अनुमति दी थी। पुतिन ने कहा, “अगर हम देखते हैं कि ये देश रूसी संघ के खिलाफ युद्ध में शामिल हो रहे हैं, तो हम उसी तरह से कार्य करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। सामान्य तौर पर, यह बहुत गंभीर समस्याओं का मार्ग है।”

राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को रूस के अंदर सैन्य लक्ष्यों पर कुछ अमेरिकी आपूर्ति किए गए हथियारों को लॉन्च करने की अनुमति दी है। हालांकि, अमेरिका अभी भी यूक्रेन को ATACMS, जिनकी सीमा 186 मील (300 किमी) तक है, और अन्य लंबी दूरी के अमेरिकी आपूर्ति किए गए हथियारों के साथ रूस पर हमला करने से रोकता है। ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने 3 मई को कीव की यात्रा के दौरान बताया कि यूक्रेन को रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटेन द्वारा प्रदान किए गए हथियारों का उपयोग करने का अधिकार है, और यह कीव पर निर्भर है कि वह ऐसा करता है या नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.