गोरखपुर में दौड़, तो अयोध्या-मुरादाबाद में नारी शक्ति का होगा सम्मान

0 158

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्रि के पूर्व शनिवार को मिशन शक्ति के चौथे चरण का आगाज किया। नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए संकल्पित योगी सरकार के निर्देश पर शारदीय नवरात्रि के दौरान जनपदों व कमिश्नरेट में 15 से 23 अक्टूबर में 18 जिलों में विशेष कार्यक्रम होंगे। प्रत्येक कमिश्नरेट व जनपद में महिला सशक्तिकरण-रैलियों के साथ जनजागरुकता के कार्यक्रम होंगे। गोरखपुर जोन व गाजियाबाद कमिश्नरेट में मिशन शक्ति दौड़ होगी तो अयोध्या-मुरादाबाद में विभिन्न कार्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट-सराहनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति का सम्मान होगा। जनपदीय अभियान में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता रहेगी।

सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 15 से 23 अक्टूबर तक जनपदों व कमिश्नरेट स्तर पर वृहद स्तर पर कार्यक्रम होंगे। 15 को गोरखपुर जोन व गाजियाबाद कमिश्नरेट में मिशन शक्ति दौड़ आयोजित होगी। 16 को वाराणसी कमिश्नरेट के वाराणसी जनपद व आगरा जोन के मथुरा में स्कूलों-कॉलेजों, वर्किंग वूमेन हॉस्टल में मिशन शक्ति के तहत जागरूकता कार्यक्रम होंगे। 17 को मेरठ व वाराणसी जोन के मीरजापुर में लैंगिक समानता, हिंसा की रोकथाम व पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के संबंध में कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है।

18 अक्टूबर को प्रयागराज व गौतमबुद्ध नगर की मलिन बस्तियों में महिलाओं व बच्चों में मिशन शक्ति के संबंध में जनजागरूकता चलाई जाएगी। 19 को कानपुर नगर व बरेली में महिलाओं को आत्मरक्षा व साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया जाएगा। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि 20 अक्टूबर को आगरा मुख्यालय व प्रयागराज जोन के चित्रकूट में बाल श्रम उन्मूलन, बाल विवाह आदि की रोकथाम के संबंध में जनजागरूकता चलाई जाएगी। मिशन शक्ति के तहत शनिवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए कई महिलाओं को सम्मानित किया।

इसी के तहत लखनऊ जोन के अयोध्या व बरेली जोन के मुरादाबाद में भी 21 अक्टूबर को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति का सम्मान होगा। इनमें वन स्टॉप सेंटर, स्वयं सहायता समूह, स्वरोजगार में कार्यरत महिलाएं भी शामिल होंगी। 22 को कानपुर जोन के झांसी व मेरठ जोन के सहारनपुर के स्कूल-कॉलेजों, वर्किंग वूमेन हॉस्टल में मिशन शक्ति के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलेगा।

वहीं नवरात्रि की नवमी (23 अक्टूबर) को लखनऊ कमिश्नर के लखनऊ व गोरखपुर जोन के देवीपाटन-बलरामपुर जिले में लैंगिक समानता, हिंसा की रोकथाम व पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के संबंध में कार्यक्रम होगा। पुलिस कमिश्नरेट व जोन के तहत होने वाले आयोजनों में सहारनपुर, मीरजापुर व देवीपाटन शक्तिपीठ वाले जनपदों में महिलाओं से जुड़े कार्यक्रम रखे गए हैं। सहारनपुर मेरठ जोन में है और यहां मां शाकुंभरी शक्तिपीठ है।

वाराणसी जोन के मीरजापुर में भी कार्यक्रम रखा गया है, यहां पर मां विंध्यवासिनी की शक्तिपीठ है। गोरखपुर जोन के देवीपाटन में मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ है, यहां आखिरी दिन पीड़िताओं को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के संबंध में कार्यक्रम है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.