तेलंगाना के प्रसिद्ध लोक गायक और गीतकार का निधन, राहुल गांधी ने जताया दुख

0 144

नई दिल्ली: तेलंगाना के प्रसिद्ध लोक गायक (Famous folk singer of Telangana) और गीतकार गद्दार का रविवार 6 अगस्त को हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन (died in hospital) हो गया. गद्दार 1980 के दशक से लेकर और बाद में तेलंगाना के राज्य आंदोलन के दौरान अपने क्रांतिकारी गीतों के लिए जाने जाते रहे हैं. उन्होंने 77 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली. उनके निधन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी शोक जताया है.

गद्दार का असली नाम गुम्मदी विट्ठल राव था और वह अपने मंचीय नाम गद्दार से ही लोकप्रिय थे. वह गंभीर हृदय रोग से पीड़ित थे और इलाज के लिए अपोलो अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें कई लोगों द्वारा उन्हें ‘पीपुल्स सिंगर’ कहा जाता था. ट्विटर पर लोगों ने लोक गायक के निधन पर शोक व्यक्त किया. तेलंगाना कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लिखा, “हम श्री गुम्माडी विट्ठल राव उर्फ ​​गद्दार के असामयिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हैं. एक महान कवि, एक क्रांतिकारी गीतकार, उनकी आवाज तेलंगाना की आत्मा को छूती थी. उनके परिवार के प्रति हमारी गहरी संवेदना.” भगवान उन्हें शक्ति दे.”

गद्दार के गाने और वक्तृत्व कौशल ने हजारों तेलंगाना ग्रामीण युवाओं को माओवादी आंदोलन और अलग तेलंगाना आंदोलन में शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. गद्दार अभी बीते महीने तब भी सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने एक रैली में राहुल गांधी को गले लगा लिया था. यह तस्वीर काफी वायरल हुई थी. बीती 2 जुलाई को राहुल गांधी खम्मम में जनसभा करने पहुंचे थे. इसी दौरान पूर्व माओवादी विचारक और क्रांतिकारी गीतकार ‘बल्लादीर गद्दार’ ने राहुल गांधी को गले लगा लिया था.

अस्पताल की ओर से कहा गया कि गद्दार नाम से जाने जाने वाले गुम्मदी विट्ठल राव की फेफड़ों और मूत्र संबंधी समस्याओं और बढ़ती उम्र के कारण मृत्यु हो गई. वह हृदय रोग से पीड़ित थे और 20 जुलाई को अस्पताल में भर्ती हुए थे. अस्पताल ने कहा कि 3 अगस्त को उनकी बाईपास सर्जरी हुई और वे ठीक हो गए, हालांकि, उन्हें फेफड़े और मूत्र संबंधी समस्याओं से परेशानी थी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी “प्रतिष्ठित कवि” के निधन पर शोक व्यक्त किया और ट्वीट किया: “तेलंगाना के प्रतिष्ठित कवि, गीतकार और उग्र कार्यकर्ता श्री गुम्मादी विट्ठल राव के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.” राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक जताया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.