राजकुमार राव मतदाताओं को दिखाएंगे सही राह, चुनाव आयोग ने दी बड़ी जिम्मेदारी

0 109

नई दिल्ली : भारत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वो भी एक दो नहीं बल्कि पांच राज्यों में। इससे ठीक पहले चुनाव आयोग कई घोषणाएं कर रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव को चुनाव आयोग ने एक बड़ा जिम्मा सौंपा है। एक्टर को नेशनल आइकॉन बनाया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा आयोग द्वारा आज यानी गुरुवार को की गई है। तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आ जाएंगे।

नेशनल आइकॉन का काम चुनाव से पहले मतदाताओं को जागरूक करना होता है। इनका प्रयास होता है कि लोगों को जागरूक कर के वोटिंग परसेंट बढ़ाया जाए। याद दिला दें, राजकुमार राव से पहले चुनाव आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकॉन बनाया था। दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करना चाहता है। इस बार चुनाव आयोग का फोकस युवाओं पर सबसे ज्यादा है।

चुनाव आयोग जब किसी फिल्मी या क्रिकेट से जुड़ी हस्ती को नेशनल आइकॉन बनाता है तो वो उस सेलिब्रिटी से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कराता है। इसके तहत सेलिब्रिटी तीन सालों के लिए पाबंद होता है और उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हो रहे कैंपेन और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेकर मतदाताओं को जागरूक करना होता है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करें। अब ठीक इसी तरह से राज कुमार राव भी लोगों को जागरूक करते नजर आएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.