भारत बंद को लेकर नागपुर में ‘इन’ इलाकों से निकलेगी रैली, पुलिस ने कसी कमर

0 43

नागपुर: एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के विरोध में बहुजन समाज के विविध संगठनों द्वारा भारत बंद की घोषणा की गई है। इसे अन्य राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है। शहर में अलग-अलग इलाकों से रैली निकालकर संविधान चौक पर सभा की जाएगी। इसके मद्देनजर शहर में कोई अप्रिय घटना न हो इसीलिए पुलिस विभाग ने भी कमर कस ली है। बंदोबस्त के लिए एसआरपीएफ की एक कंपनी शहर पहुंच चुकी है। सीपी से लेकर पुलिस कांस्टेबल तक सभी बंदोबस्त में तैनात रहेंगे।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी, एसटी आरक्षण में वर्गीकरण के दिये गए आदेश को तत्काल लागू करने की मांग द्वारा की गई है। आदेश का स्वागत करते हुए संगठन प्रमुख संजय कठाले के नेतृत्व में जिलाधिकारी इटनकर को सीएम, डीसीएम के नाम ज्ञापन सौंपकर मांग की गई है कि आदेश को तत्काल लागू किया जाए। शिष्टमंडल का कहना है कि एससी-एसटी वर्ग के सामाजिक न्याय से वंचित, उपेक्षित जातियों को मुख्य धारा में लाने के लिए सामाजिक न्याय, समतोल विकास हेतु संविधान के प्रावधानों के तहत सुको के 7 न्यायाधीशों ने जो निर्णय दिया उसका पालन राज्य सरकार तत्काल करे। मांग की गई है कि राज्य में जातिनिहाय इम्पीरिकल डाटा जमा कर उसके अनुसार उपवर्गीकरण किया जाए। न्यायिक आयोग की स्थापना की जाए।

वंचित समाज को मिलेगा न्याय
कठाले ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से अति वंचित, सही अर्थों में वंचित समाज को न्याय मिलेगा। इस फैसले से अत्यंत वंचित 58 जातियों को न्याय मिलेगा। उन्होंने 21 अगस्त के भारत बंद को हिन्दू दलितों का समर्थन नहीं होने का दावा करते हुए वर्गीकरण का विरोध करने वालों का निषेध किया। शिष्टमंडल में जीवन गायकवाड़, संध्या कठाले, गोपी शाहू, हेमलता जिभे, रवि कठाले, किरण मोरे, मंगल वानखेड़े, महेन्द्र प्रधान, मंगेश तायवाडे, मोरेश्वर इंगले, सुनील खड़से, दीपक पवार, योजना लोखंडे सहित बड़ी संख्या में संगठन सदस्य उपस्थित थे।

परिवर्तित मार्गों का उपयोग करें वाहन चालक
भारत बंद के मद्देनजर सिटी में भी विविध संगठनों द्वारा मोर्चा निकाला जाएगा। ऐसे में सड़कों पर यातायात संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाएंगी। यातायात को सुचारू रखने और वाहनों चालकों की सुविधाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस विभाग मार्गों में परिवर्तन किए जा रहे हैं। ट्रैफिक विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि यातायात समस्याओं से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें। मोर्चे के मार्ग पर यातायात को सुचारू रखने के लिए पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहेंगे।

इन मार्गों पर निकलेगा मोर्चा
-भीम चौक, इंदोरा से इंदोरा मैदान, इंदोरा चौक, कमाल चौक, आवलेबाबू चौक, 10 नंबर पुलिया, कड़बी चौक, गड्डीगोदाम चौक से एलआईसी चौक होते हुए संविधान चौक पर मोर्चा समाप्त होगा।

-जाटतरोड़ी चौक से रैली मेडिकल चौक, क्रीड़ा चौक, आवारी चौक, अशोक चौक, बैद्यनाथ चौक से होते हुए वापस मेडिकल चौक पहुंचेगी।

-मानेवाड़ा और शताब्दी नगर चौक से मोर्चा अजनी रेलवे ब्रिज मार्ग, कृपलानी चौक से वैरायटी चौक होते हुए संविधान चौक जाएगा।

-अजनी से निकलने वाली रैली मेडिकल चौक, बैद्यनाथ चौक, सरदार पटेल चौक, कॉटन मार्केट से होते हुए संविधान चौक की ओर जाएगी।

-अन्नाभाऊ साठे चौक से मोर्चा कृपलानी चौक, रहाटे कॉलोनी चौक होते हुए संविधान चौक की ओर प्रस्थान करेगा।

पुलिस ने कसी कमर
भारत बंद को लेकर शहर में अलग-अलग इलाकों से रैली निकालकर संविधान चौक पर सभा की जाएगी। शहर में कोई अप्रिय घटना न हो इसीलिए पुलिस विभाग ने भी कमर कस ली है। बंदोबस्त के लिए एसआरपीएफ की एक कंपनी शहर पहुंच चुकी है। सीपी से लेकर पुलिस कांस्टेबल तक सभी बंदोबस्त में तैनात रहेंगे।

सीपी रवींद्रकुमार सिंगल ने नागरिकों से अपील की है कि शांतीप्रिय ढंग से विरोध प्रदर्शन करें। कोई भी कानून हाथ में न लें। सभी रैली मार्गों में पुलिस का बंदोबस्त होगा। उन्होंने बताया कि आला अधिकारियों से लेकर कांस्टेबल तक सभी का साप्ताहिक अवकाश रद्द कर दिया है। मंगलवार को सीपी ने सभी डीआईजी, डीसीपी, एसीपी और थानेदारों के साथ बैठक की। शहर में कहां-कहां विरोध रैली निकलने वाली है। कहां-कहां सभाएं होंगी। कितने लोग रैली में शामिल हो सकते हैं इसकी विस्तृत जानकारी ली गई।

इसी हिसाब से बंदोबस्त तैनात किया जा रहा है। सबसे ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती संविधान चौक पर होगी। इसके अलावा अलग-अलग मार्गों पर बैरिकेड भी लगाए जा रहे हैं। विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने भी भारत बंद को समर्थन दिया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान अर्बन नक्सल भी अपना हित साध सकते हैं। इसीलिए खुफिया विभाग द्वारा सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.