सुप्रीम कोर्ट का रियल टाइम डेटा राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड पर होगा प्रतिबिंबित : सीजेआई

0 166

नई दिल्ली : भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी.वाई. चंद्रचूड़ ने गुरुवार को घोषणा की कि सुप्रीम कोर्ट के मामले का विवरण राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (एनजेडीजी) पर दैनिक रियल टाइम के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा, “एक बटन के एक क्लिक पर, आप मामलों की संस्था, निपटान और लंबित मामलों से संबंधित सांख्यिकीय जानकारी तक पहुंच सकते हैं।”सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायिक क्षेत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए एनजेडीजी पोर्टल पर ऑनबोर्डिंग शीर्ष अदालत की खुली डेटा नीति के तहत है। उन्होंने कहा कि जुलाई में छुट्टियों के दौरान 3,315 की तुलना में 5,500 मामलों का निपटारा हुआ। उन्होंने कहा कि 2000 से पहले के 100 से भी कम मामले लंबित हैं।

नई पहल के तहत, केस प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करने के लिए मामले की उम्र के आधार पर दीवानी और आपराधिक दोनों मामलों के सुप्रीम कोर्ट केस डेटा का विश्लेषण किया जा सकता है। एनजेडीजी ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, इसके पास पहले से ही जिला और अधीनस्थ न्यायालयों और उच्च न्यायालयों के आदेशों, निर्णयों और मामले के विवरण का एक डेटाबेस है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.