केरल के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट, आवाजाही पर होगा असर

0 61

तिरुवनंतपुरम : केरल के कई हिस्सों में बारिश होने के कारण अधिकारियों ने रविवार को लोगों खासकर पहाड़ी और तटीय इलाकों में रहने वालों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को लेकर पथानामथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और चार अन्य जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

40 किमी प्रति घंटा वाली धूलभरी आंधी

मौसम कार्यालय ने रविवार दोपहर एक बजे तक केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, कन्नूर और कासरगोड जिलों में मेघ गर्जन के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम वर्षा और 40 किमी प्रति घंटा वाली धूलभरी आंधी की भविष्यवाणी की है। इडुक्की जिला कलेक्टर ने रेड और ऑरेंज अलर्ट वापस लेने तक रविवार से जिले के पहाड़ी इलाकों में रात के दौरान यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

खुदाई पर प्रतिबंध

एक अधिकारी ने कहा, ”प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल मजिस्ट्रेट, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और तहसीलदारों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।” भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए एर्नाकुलम और कोट्टायम जिलों में खुदाई करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

घरों और दुकानों में भरा पानी

तिरुवनंतपुरम के दक्षिणी जिले में शनिवार रात भारी बारिश हुई, जिससे शहर और उसके उपनगरों में जल भराव होने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ। समाचार चैनलों पर दिखाये गए दृश्यों से पता चला कि कुछ हिस्सों में घरों और दुकानों में पानी भर गया है। ‘स्मार्ट सिटी रोड’ का काम पूरा नहीं होने से कई जगहों पर जल भराव की स्थिति हो गयी है| कुछ क्षेत्रों में, राजधानी शहर और उसके उपनगरों को पार करने वाली नहरें उफान पर हैं।

सफाई का अभाव

जलभराव से प्रभावित लोगों ने आरोप लगाया कि नहरों और जल निकासी प्रणालियों की मानसून पूर्व सफाई के अभाव के कारण राजधानी शहर और उसके उपनगरों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.