यूपी, बिहार में गरमी से राहत, झमाझम बरसेंगे बादल; दिल्ली को भी मिलेगी उमस से निजात

0 93

नई दिल्ली: मैदानी इलाकों में मॉनसून एक ब्रेक के बाद फिर से ऐक्टिव हो गया है। बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जमकर बारिश हुई। इस बारिश ने लोगों को उमस से राहत दिलाई है। राजधानी दिल्ली में भी बादल छाए रहे लेकिन गरमी से राहत नहीं मिली है। मंगलवार को हवा की स्पीड भी कम रही जिस वजह से गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए। उत्तर प्रदेश में मॉनसूनी गतिविधियां फिर से सक्रिय होने की वजह से कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य में अभी और बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, अंडमान निकोबार, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के तटीय क्षेत्रों और तमिलनाडु में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। अंडमान निकोबार में हवा की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती हैं। इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में 9 सितंबर तक बारिश वाला मौसम रह सकता है और कई जगहों पह मध्यम से भारी वर्षा होगी। हालांकि गरमी से बहुत ज्यादा राहत की बात नहीं कही गई है।

दिल्ली में बारिश के आसार कम
राजधानी दिल्ली में इन दिनों गरमी कहर ढा रही है। मंगलवार को भी तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश के आसार कम हैं। कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 10 सितंबर तक राजधानी मं बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग जी20 के दौरान मौसम की जानकारी देने के लिए एक अलग से बुलेटिन भी जारी करेगा। राहत की बात यह है कि हवा की गति की वजह से 8, 9 और 10 को तामपान में गिरावट रहने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल को लेकर कहा है कि आने वाले दिनों में मौसम फिर बदल सकता है. उत्तराखंड में 8 सितंबर को हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब पहाड़ों पर जनजीवन पटरी पर लौट रहा है। मौसम विभाग ने भी भारी बारिश की भविष्यवाणी नहीं की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.